उत्तर प्रदेश

यूपी सरकार देगी ओलंपिक स्वर्ण विजेता को 6 करोड़ रुपये

यूपी सरकार देगी ओलंपिक स्वर्ण विजेता को 6 करोड़ रुपये

यूपी सरकार देगी ओलंपिक स्वर्ण विजेता को 6 करोड़ रुपये

Photo

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हरियाणा की तर्ज पर चलते हुए अपने राज्य के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपए की भारी पुरस्कार राशि देने की गुरूवार को घोषणा की। उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने यहां प्रो कबड्डी लीग टीम यूपी योद्धा की जर्सी लाँच के अवसर पर यह घोषणा की।

चौहान ने इस अवसर पर कहा कि यूपी सरकार ओलंपिक के अपने स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपए को, रजत विजेता को चार करोड़ रुपए और कांस्य पदक विजेता को 2 करोड़ रुपए का नगद पुरस्कार देगी। चौहान ने इसके साथ ही बताया कि इस साल राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले उत्तर प्रदेश के स्वर्ण विजेता खिलाडियों को 50 लाख रुपए, रजत विजेता को 30 लाख रुपए और कांस्य पदक विजेता को 20 लाख रुपए दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि आगामी 2 अक्टूबर को लखनऊ में एक भव्य समारोह आयोजित कर खिलाडियों को यह नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। खेल मंत्री ने बताया कि इंडोनेशिया में हुये 18वें एशियाई खेलों में राज्य के 44 खिलाडियों ने हिस्सा लिया था जिनमें से 11 ने पदक जीते हैं।

उन्होंने बताया कि जिन खिलाडियों ने इन खेलों में हिस्सा लिया लेकिन पदक नहीं जीत सके उन्हें भी भागीदारी के लिये 5-5 लाख रुपए दिए जाएंगे। गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में यूपी के​ खिलाडियों ने 7 पदक जीते थे और इस अवसर पर उन्हें भी नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

चौहान ने साथ ही घोषणा की कि राज्य के पदक जीतने वाले खिलाडियों को क्लॉस-2 की सरकारी नौकरी दी जाएगी। लेकिन खिलाड़ी का स्नातक होना अनिवार्य है। यदि खिलाड़ी स्नातक नहीं है तो उसे स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए 4 वर्ष का समय दिया जाएगा।

उन्होंने राज्य के उन रिटायर्ड अंतरराष्ट्रीय खिलाडियों को 20 हजार रुपए  प्रति माह की पेंशन देने की घोषणा की जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं और द्रोणाचार्य, अर्जुन, ध्यानचंद तथा राज्य के खेल पुरस्कारों को हासिल किया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top