होम पैसे जेब में हैं तब भी नहीं बना सकेंगे सोने के गहने

अर्थ व बाजार

पैसे जेब में हैं तब भी नहीं बना सकेंगे सोने के गहने

यदि आप सोने के गहने बनवाने जा रहे हो और आपकी जेब पैसों से भरी है तब भी अाप सोने के गहने खरीदने में असमर्थ साबित हो सकते हैं।

पैसे जेब में हैं तब भी नहीं बना सकेंगे सोने के गहने

यदि आप सोने के गहने बनवाने जा रहे हो और आपकी जेब पैसों से भरी है तब भी अाप  सोने के गहने खरीदने में असमर्थ साबित हो सकते हैं।

सरकार ने काले धन पर लगाम कसने के लिए ज्‍वैलरी खरीद पर पैन कार्ड अनिवार्य करने की पहल की है। नए नियमों के मुताबिक यदि कोई व्‍यक्ति 2 लाख रुपए से अधिक की गोल्‍ड ज्वैलरी या फिर बुलियन की खरीद तभी कर सकता है जब उसके पास पैन कार्ड हो।

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप 2 लाख से ज़्यादा के गहने नहीं बनवा सकते।  सरकार के इस फैसले का सब से ज़्यादा नुक्सान गरीब और गांवों में रहने वाले लोगों को होगा क्योंकि इस वर्ग के बहुत से लोगों के पास पैन कार्ड नहीं हैं। ऐसे में लोगों को विवाहों समय भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 

दूसरी तरफ सरकार के इस फैसले से सराफा व्यापारियों पर भी मार पड़ेगी। व्यापारियों का कहना है कि ज्यादातर जो लोग  उनके पास सोना खरीदने आते हैं, उनके पास पैन कार्ड नहीं होता। अगर पैन कार्ड अनिवार्य हो गया तो हमारा धंधा चौपट हो जाएगा। 

बता दें  पहले 5 लाख रुपए का सोना खरीदने पर पैन कार्ड होना लाज़िमी था परन्तु अब सरकार ने इसको घटा कर 2 लाख कर दिया है, जिस कारण लोगों और ख़ास कर व्यापारियों में हाहाकार मची हुई है। 

इस हड़ताल दौरान पूरे देश में 400 करोड़ रुपए के नुक्सान का अंदाज़ा लगाया जा रहा है। व्यापारियों का कहना है कि जब तक पूरे देश में पैन कार्ड नहीं बन जाते, उस समय तक यह कानून लागू न किया जाए। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top