होम चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में तैनात की मिसाइलें

राष्ट्रीय

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में तैनात की मिसाइलें

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में तैनात की मिसाइलें

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर में तैनात की मिसाइलें

Photo

चीन ने विवादित दक्षिण चीन सागर(एससीएस) में लंबी दूरी की विमानरोधी मिसाइलें तैनात की हैं जबकि अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने संसाधन संपन्न इस क्षेत्र में क्षेत्रीय विवादों के हल के लिए ठोस कदमों का आह्वान किया है । दक्षिण चीन सागर पर ताईवान और वियतनाम भी अपना दावा करते हैं । फाक्स न्यूज की खबर है कि उपग्रह चित्रों में दक्षिण चीन सागर में पारासेल द्वीप श्रृंखला के वुडी द्वीप पर जमीन से हवा में मार करने वाली आठ एचक्यू-9 मिसाइल लांचर और रेडार प्रणालियों के दो सेट नजर आते हैं । चित्रों के अनुसार तीन फरवरी को द्वीप का तट खाली था जबकि 14 फरवरी को मिसाइलें नजर आई । 
जानकारी के अनुसार एक अमरीकी अधिकारी ने कहा कि चित्रों में 200 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली एचक्यू-9 वायु रक्षा प्रणाली दिख रही है जिससे समीप से गुजरने वाले असैन्य एवं सैन्य विमान के लिए खतरा पैदा होगा । यह वही द्वीप है जिसके समीप से कुछ हफ्ते पहले एक अमरीकी नौसेना विध्वंसक गुजरते हुए दूसरे विवादित द्वीप पर गया था। वुडी द्वीप पारसेल्स द्वीप श्रृंखला का हिस्सा हे जो 40 साल से भी अधिक समय से चीन के नियंत्रण में है । ताईवान एवं वियतनाम भी उसपर दावा करते हैं । वहां ये मिसाइलें पिछले ही हफ्ते पहुंंचीं । यह कदम एेसे समय में उठाया गया है जब राष्ट्रपति आेबामा ने कैलीफोर्निया में 10 एशियाई नेताओं की मेजबानी की और उनमें से कुछ दक्षिण चीन सागर में चीन की हाल की गतिविधि से चिंतित थे । 

आेबामा ने कल कहा कि जहां कहीं भी अंतरराष्ट्रीय कानून इजाजत देगा, अमरीका उड़ान भरेगा, नौ परिवहन करेगा और संचालन करेगा तथा वह सभी देशों को एेसा करने के उनके अधिकार का समर्थन करेगा । उन्होंने साथ ही इस विवादित एवं प्राकृतिक संसाधन संपन्न दक्षिण चीन सागर में तनाव कम करने के लिए ठोस कदम उठाने का आह्वान किया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top