होम पौष पूर्णिमा पर 50 लाख श्रद्धालु संगम में लगाएंगेआस्था की डुबकी

उत्तर प्रदेश

पौष पूर्णिमा पर 50 लाख श्रद्धालु संगम में लगाएंगेआस्था की डुबकी

पौष पूर्णिमा पर 50 लाख श्रद्धालु संगम में लगाएंगेआस्था की डुबकी

पौष पूर्णिमा पर 50 लाख श्रद्धालु संगम में लगाएंगेआस्था की डुबकी

इलाहाबाद. मकर संक्रांति के चलते माघ मेले के लिए तैयारियां जोरो पर हो रही है। संगम की रेती पर बसने वाला माघमेला कल से शुरू हो जायेगा। 12 जनवरी को पौष पूर्णिमा पर 50 लाख श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगायेंगे। पूरा संगम क्षेत्र कल हर-हर गंगे और प्रयागराज के जयघोष से गूंज जायेगा। लेकिन भारी भीड़ को संभालना स्थानीय प्रशासन के लिये एक चुनौती होगा। क्योंकि व्यवस्थाओं को चौकस करने के लिये जमीनी स्तर पर ढेरों खामियां बिखरी पड़ी हैं। बहरहाल कल्पवासियों के संगम में पहुंचने का क्रम लगातार जारी है। ट्रैक्टर लोडर टैक्सी व हर तरह से लोग अपनी गृहस्थी लेकर कल्पवास के लिये पहुंच कर रहे हैं। यहां एक माह तक धर्म कर्म का महान तप चलेगा। सिक्ख समुदाय के संतो का जत्था भी संगम पहुंच चुका है।

बताते चले कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर माघमेला अपने चरम की ओर बढ़ेगा। मेला प्रशासन ने भी अपने इंतजाम तकरीबन पूरे कर लिए हैं। कमिश्नर राजन शुक्ला व डीएम संजय कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि 1484 बीघे में मेला बसाया गया है। साथ ही बीते साल के मुकाबले इस बार तीन नए घाट भी बनाए गए हैं। हालांकि बीते साल माघ मेला 1540 बीघे में बसाया गया था लेकिन कटान के कारण इस बार शुरूआत में 1432 बीघे जमीन ही मिली थी। बाद में 52 बीघा जमीन गंगद्वीप पर मिल गई। इन क्षेत्रों में संतों और संस्थाओं को सुविधा मुहैया करवा दी गई है। इस बार के माघ मेले में 17 स्नानघाट बनाए जा चुके हैं जिसमें सबसे बड़ा तीन हजार फुट का घाट संगम यमुना पट्टी पर और 1200 फुट का घाट संगम गंगा पट्टी पर बनाया गया है। जिससे श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। स्नान क्षेत्र में कुल 8250 रनिंग फुट घाट बनाए गए हैं। जहां पर चेंजिंग रूम का भी व्यवस्था किया गया है। सर्दी को देखते हुए रैन बसेरे के रूप में भी 450 टेंट लगाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि मेले में लाइट सड़क पेयजल और स्वास्थ्य संबंधी सभी इंतजाम पूरे हो गए हैं। जहां कहीं भी कोई शिकायत मिल रही है उसे दुरुस्त कराया जा रहा है।

शहर से नदियों में गिरने वाले सभी नालों का बायोलॉजिकल ट्रीटमेंट किया जा रहा है। बड़ी संख्या में सफाई कर्मी जुटाए गए हैं और भारत संचार निगम लिमिटेड रेल विभाग डाक विभाग का भी सहयोग लेकर यात्रियों को हर सुविधा मुहैया कराने का व्यवस्था किया गया है। हालांकि मेला क्षेत्र में शौचालय निर्माण पूरा नहीं हुआ है। खाकचौक आचार्यबाड़ा दंडी स्वामीनगर स्थित संन्यासियों के शिविर में अभी तक शौचालय बनाये जा रहे हैं। कल्पवासियों के शिविरों की दशा तो और खराब है। सार्वजनिक शौचालय का काम भी अभी पूरा नहीं हुआ। फिलहाल कल प्रशासन और तैयारियों की परीक्षा होनी तय है। क्योंकि भारी भीड़ का पहला जत्था कल ही संगम नगरी में प्रवेश कर सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top