होम 2021 में मंगल पर एक यान उतारने की योजना में चीन

अंतर्राष्ट्रीय

2021 में मंगल पर एक यान उतारने की योजना में चीन

2021 में मंगल पर एक यान उतारने की योजना में चीन

2021 में मंगल पर एक यान उतारने की योजना में चीन

Photo

चीन ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की स्थापना की100वीं वर्षगांठ पर और 2011 में अपने पहले मिशन के असफल रहने के एक दशक बाद 2021 में मंगल ग्रह पर एक यान उतारने की योजना बनाई है । अब तक भारत, अमरीका, रूस और यूरोपीय संघ को मंगल मिशन में सफलता मिल चुकी है । 

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम के एक शीर्ष अधिकारी ये पीजिआन ने कहा, ‘‘एेसी संभावना है कि चीन 2020 में मंगल ग्रह पर एक यान भेजेगा । महीनों की उड़ान के बाद सीपीसी की 100वीं वर्षगांठ पर मंगल पर यान के उतरने की उम्मीद है। अगर यह सफल रहा तो अंतरिक्ष क्षेत्र में काम कर रहे लोगों की तरफ से यह एक उपहार होगा ।’’ यहां सरकारी मीडिया द्वारा उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया, ‘‘सात से दस महीनों की उड़ान भरने के बाद 2021 में यान के मंगल पर पहुंचने की उम्मीद है ।’’ 

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना वर्ष 1921 में हुई थी । ये ने कहा कि चीन को इसकी चंद्रमा परियोजना से बहुत अधिक अनुभव प्राप्त हो गए हैें । उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम ने 2013 में चंद्रमा परियोजना को पूरा किया था ।’’ ये ने कहा, ‘‘अब तक हमें 400 मिलियन किलोमीटर की दूरी के साथ संचार मुद्दे पर सफलता मिली है। मुख्य कठिनाई मंगल पर उतरने में है।’’ चीन का रूस के साथ एक संयुक्त अभियान के तहत लाल ग्रह पर एक यान भेजने का पहला मिशन 2011 में असफल हो गया था । अब तक सिर्फ अमरीका, पूर्व सोवियत संघ, यूरोपीयन स्पेस एजेंसी और भारत को मंगल मिशन में सफलता मिली है। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top