होम अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के फेस्टिवल लोगो एवं पोस्टर का हुआ अनावरण

शिक्षा

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के फेस्टिवल लोगो एवं पोस्टर का हुआ अनावरण

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के फेस्टिवल लोगो एवं पोस्टर का हुआ अनावरण

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के फेस्टिवल लोगो एवं पोस्टर का हुआ अनावरण

लखनऊ, 2 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आयोजित होने वाले विश्व के सबसे बड़े अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) के फेस्टिवल लोगो एवं फेस्टिवल पोस्टर का अनावरण आज यहाँ सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित एक भव्य समारोह हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे श्री राजन शुक्ला, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, नागरिक सुरक्षा एवं राजनीतिक पेन्शन, उ.प्र., दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया एवं अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के लोगों एवं पोस्टर का अनावरण किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री राजन शुक्ला, आई.ए.एस., ने कहा कि यह बाल फिल्मोत्सव लखनऊ के बच्चों व अभिभावकों के लिए सर्वोत्तम अवसर है, जहाँ वे विभिन्न देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्मों का निःशुल्क आनन्द उठा सकते हैं एवं विभिन्न देशों की साँस्कृतिक विरासत से भी परिचित हो सकते हैं। अनावरण समारोह में लखनऊ के कई विद्यालयों के प्रधानाचार्य व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। विदित हो कि सी.एम.एस. के फिल्म्स डिवीजन द्वारा लखनऊ में 11वीं बार विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव 4 से 12 अप्रैल 2019 तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है। इस नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 101 देशों की 1654 शैक्षिक बाल फिल्में निःशुल्क प्रदर्शित की जायेंगी।

            अनावरण समारोह के उपरान्त आयोजित एक प्रेसवार्ता में डा. गाँधी ने बाल फिल्मोत्सव के उद्देश्यों पर विस्तृत जानकारी दी। डा. गाँधी ने कहा कि यह फिल्म फेस्टिवल मात्र मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग है, जो भावी पीढ़ी में जीवन मूल्यों व चरित्र निर्माण की भावनाओं का विकास करने का एक उत्कृष्ट प्रयास साबित होगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ऑडियो-विजुअल माध्यम बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का बड़ा ही सीधा व सरल तरीका है एवं बच्चों के मन-मस्तिष्क पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि सी.एम.एस. ने हिंसा व अश्लीलता से भरपूर फिल्मों के स्थान पर अच्छी फिल्में निःशुल्क दिखाने का साहसिक बीड़ा उठाया है।

            सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के हेड एवं आई.सी.एफ.एफ.-2019 के फेस्टिवल डायरेक्टर श्री वी. कुरियन ने बताया कि 4 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहा यह 9-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क है। बाल फिल्मोत्सव में प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक एवं दोपहर 12.00 बजे से 3 बजे तक दो शो आयोजित किये जायेंगे। इसके अलावा, बाल फिल्मोत्सव के 9 दिनों में फिल्म जगत की दिग्गज हस्तियाँ एवं बाल कलाकार किशोरों व छात्रों का उत्साहवर्धन करेंगे। इन बाल कलाकारों में अनुष्का सेन, जपतेज सिंह, रुद्र सोनी, अमन सिद्दीकी, रूबल जैन एवं दर्शील सफारी आदि प्रमुख हैं। श्री कुरियन ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में विभिन्न श्रेणियों के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को 10 लाख रूपये के नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा। सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों का चयन एक अन्तर्राष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा किया जायेगा, जिनमें श्री निल्स मामरोज (डेनमार्क), सुश्री लाली किक्नावेलीज (जार्जिया), श्री विद्याशंकर एन जोईस (भारत), श्री श्याम प्रसाद (भारत) एवं श्री विनोद गनात्रा (भारत) शामिल हैं। श्री कुरियन ने आगे बताया कि शिक्षात्मक बाल फिल्मों का आनन्द उठाने हेतु लखनऊ एवं आसपास के क्षेत्रों से अभी तक विभिन्न स्कूलों के लगभग 75000 छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top