होम आई.सी.एफ.एफ किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका- श्री बृजेश पाठक

शिक्षा

आई.सी.एफ.एफ किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका- श्री बृजेश पाठक

आई.सी.एफ.एफ किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका- श्री बृजेश पाठक

आई.सी.एफ.एफ किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका- श्री बृजेश पाठक

लखनऊ, 4 अप्रैल।  सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) आज से सी.एम.एस. सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारम्भ हो गया। मुख्य अतिथि श्री बृजेश पाठक, विधायी, न्याय एवं राजनीतिक पेंशन मंत्री, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव का विधिवत् उद्घाटन किया जबकि प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री बोमन ईरानी, फिल्म कलाकार गौरव गर्ग, विकास श्रीवास्तव, व रोशनी वालिया एवं बाल कलाकार आरव शुक्ला की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये, साथ ही विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 10,000 छात्रों एवं विशिष्ट व अति-विशिष्ट अतिथियों की गरिमापूर्ण उपस्थिति ने इस आयोजन की सार्थकता सिद्ध कर दी। विदित हो कि अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का आयोजन 4 से 12 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य भावी पीढ़ी का चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास करना है।

            बाल फिल्मोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि श्री बृजेश पाठक, विधायी, न्याय एवं राजनीतिक पेंशन मंत्री, उ.प्र., ने कहा कि शिक्षात्मक बाल फिल्मों को निःशुल्क प्रदर्शित करना किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है। बच्चे बचपन में जो देखते हैं वही बड़े होकर बन जाते हैं। इस फिल्म महोत्सव में बच्चों के अच्छी-अच्छी बाल फिल्में दिखाई जा रही है, जिससे बच्चों में नैतिकता का विकास होगा। मुझे विश्वास है कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव बच्चों के साथ ही साथ अभिभावकों व शिक्षकों में भी समाज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेगा। मैं इस शुभ कार्य के लिए सी.एम.एस. को बधाई देता हूँ। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने आमन्त्रित अतिथियों, फिल्म कलाकारों व विभिन्न विद्यालयों से पधारे छात्रों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि मनुष्य का स्वभाव, संवेदनाएं, भय एवं भावनाएं आदि सारे विश्व में लगभग एक जैसी ही होती हैं। अतः विभिन्न देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्में बच्चों को मनुष्य की संवेदनाओं से जोड़ती हैं और उन्हें अच्छा इंसान बनाती हैं।

            उद्घाटन समारोह के उपरान्त अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ श्री नितिन चौधरी एवं श्री के. के. मकवाना द्वारा निर्देशित भारत फिल्म ‘आई एम बन्नी’ से हुआ। यह फिल्म एक किशोर बालिका के संघर्ष व साहस को दर्शाती है जो स्वयं भी पढ़ना चाहती है, साथ ही अपने गांव की अन्य बालिकाओं के साथ ही गाँव वालों भी बालिकाओं की शिक्षा हेतु प्रेरित करती है।

            इस अवसर पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में लखनऊ पधारे विशिष्ट अतिथियों ने इस ऐतिहासिक आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किये। पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री बोमन ईरानी ने कहा कि बच्चों के चारित्रिक व नैतिक विकास के लिए फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का उपयोग सी.एम.एस. की एक अनूठी पहल है। देश का भविष्य इन बच्चों के हाथ में ही है और मैं चाहता हूँ कि बच्चे बच्चों के लिए बनी फिल्में ही देंखें।

            इस अवसर पर प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ाने हेतु प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्रीगणों, प्रशासनिक अधिकारियों, फिल्म जगत की प्रख्यात हस्तियों एवं बाल कलाकारों का आगमन हो रहा है। 5 अप्रैल को अभिनेता श्री निखिल द्विवेदी एवं अभिनेत्री श्रीमती गौरी पंडित का आगमन होगा जबकि श्री अमित सिंह, आई.ए.एस., मुख्य अतिथि होंगे। 6 अप्रैल को अभिनेत्री श्रीमती सुस्मिता मुखर्जी, श्रीमती नन्दिता ओम पुरी एवं बाल कलाकार सुहानी भटनागर बच्चों को उत्साहवर्धन करेंगी जबकि श्री मनीष बंसल, आई.ए.एस., सी.डी.ओ. लखनऊ मुख्य अतिथि होंगे। 7 अप्रैल को अभिनेता श्री आशीष सिंह एवं श्री शाहबाज खान समारोह की गरिमा बढ़ायेंगे तो वहीं दूसरी ओर श्री सुरेश पासी, राज्यमंत्री, आवास एवं शहरी नियोजन मंत्री, मुख्य अतिथि होंगे। 8 अप्रैल को अभिनेता श्री शाहबाज खान, श्री अभिषेक दुहान एवं श्री ईशान वर्मा बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ायेंगे जबकि श्री अनिल गर्ग, आई.ए.एस., कमिश्नर, लखनऊ, मुख्य अतिथि होंगे। इसी प्रकार, 9 अप्रैल को श्री अभिषेक दुहान, श्री ईशान वर्मा, श्री रूमी सिद्दीकी एवं बाल कलाकार अमन सिद्दीकी उपस्थित रहेंगे जबकि 10 अप्रैल को बाल कलाकार अमन सिद्दीकी, अनुष्का सेन, दर्शील सफारी, दर्श जैन एवं अभिनेता श्री रूमी सिद्दीकी उपस्थित रहेंगे। 11 अप्रैल को बाल कलाकार दर्शील सफारी, दर्श जैन, प्रभजोत सिंह एवं तनय सोन्थालिया शिक्षात्मक बाल फिल्मों का उत्साह जगायेंगे जबकि श्री अनिल कुमार मिश्रा, आई.ए.एस., रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटी, मुख्य अतिथि होंगे। 12 अप्रैल को गायक मो. सलामत खान समारोह की गरिमा को  बढ़ायेंगे।

            फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वर्गीस कुरियन ने कहा कि सी.एम.एस. देश का पहला स्कूल है जो इस तरह का फिल्म फेस्टिवल आयोजित करता है, जिसमें खास तौर से बच्चों के लिए बनाई गई चारित्रिक गुणों से परिपूर्ण बाल फिल्में  निःशुल्क प्रदर्शित की जाती हैं। श्री कुरियन ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों का निःशुल्क प्रदर्शन तो होगा ही, साथ ही साथ देश-विदेश की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों को विभिन्न कैटेगरियों के अन्तर्गत सी.एम.एस. की ओर से 10 लाख रूपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।

            श्री कुरियन ने आगे कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क है एवं लखनऊ के सभी स्कूलों के बच्चे, युवक, माता-पिता, अभिभावक व शिक्षक ‘प्रथम आगत प्रथम स्वागत’ के आधार पर बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। उन्होंने बताया कि आई.सी.एफ.एफ.-2019 के अन्तर्गत शैक्षिक बाल फिल्मों का प्रदर्शन सी.एम.एस. कानपुर रोड के प्रमुख ऑडिटोरियम के अलावा सात मिनी आडिटोरियम में एक साथ किया जा रहा है, जिनमें प्रथम शो प्रातः 9.00 बजे से एवं द्वितीय शो दोपहर 12.00 बजे से प्रारम्भ होगा।

            सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि आई.सी.एफ.एफ.-2019 के दूसरे दिन का उद्घाटन कल 5 अप्रैल, शुक्रवार को प्रातः 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। इस अवसर पर श्री अमित सिंह, आई.ए.एस., मुख्य अतिथि होंगे जबकि अभिनेता-निर्देशक श्री निखिल द्विवेदी एवं अभिनेत्री श्रीमती गौरी पंडित बच्चों को उत्साहवर्धन करेंगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top