होम बड़ी राहत अब 21 दिन के बजाय सिर्फ 6 दिनों में मिलेंगे नए नोट

देश

बड़ी राहत अब 21 दिन के बजाय सिर्फ 6 दिनों में मिलेंगे नए नोट

नोटबंदी परेशानी से झेल रही जनता को राहत पहुंचाने के लिए सरकार 500 और 2000 रुपए के नए नोटों को छपाई केंद्रों से बैंकों तक कम से कम समय में पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए हेलिकॉप्टर्स और भारतीय वायु सेना के जहाजों सहित हर तरह के परिवहन के साधन का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया

बड़ी राहत अब 21 दिन के बजाय सिर्फ 6 दिनों में मिलेंगे नए नोट

नोटबंदी परेशानी से झेल रही जनता को राहत पहुंचाने के लिए सरकार 500 और 2000 रुपए के नए नोटों को छपाई केंद्रों से बैंकों तक कम से कम समय में पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए हेलिकॉप्टर्स और भारतीय वायु सेना के जहाजों सहित हर तरह के परिवहन के साधन का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले कैश को छपाई केंद्र से बैंकों तक पहुंचने में 21 दिन लगते थे। मगर अब 6 दिनों में ही यह कैश बैंकों में पहुंच जा रहा है। सरकार को उम्मीद है कि अगले हफ्ते में हालात थोड़ा बेहतर नजर आने लगेंगे।

शहर में कैश सप्लाई की स्थिति सुधरने के बाद में अब सरकार ग्रामीण क्षेत्रों पर जोर दे रही है। वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने बताया कि 15 जनवरी तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। सूत्रों ने बताया कि विमुद्रीकरण से होने वाले लाभ का इस्तेमाल बैंकों को पूंजी मुहैया कराने आधारिक संरचना के निर्माण और सशस्त्र बलों के लिए अडवांस्ड हथियार खरीदने पर किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि RBI सरकार को दिए जाने वाले लाभांश की राशि बढ़ा सकता है या विशेष लाभांश भी प्रदान कर सकती है। सरकार को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है क्योंकि नोटों का एक बड़ा हिस्सा वापस नहीं आएगा। इससे RBI की देनदारी घटेगी और ज्यादा लाभांश चुकाने की योग्यता बढ़ जाएगी। बताया जा रहा है कि साल 1978 में भी जब सरकार ने विमुद्रीकरण किया था तो करीब 20% नोटों की वापसी नहीं हुई थी। सूत्रों ने बताया कि इससे एसएमई सेक्टर को बड़ा फायदा होगा क्योंकि बैंक अब ज्यादा कर्ज देने की स्थिति में होंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top