होम यूपी के प्रथम चरण की 73 सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार

देश

यूपी के प्रथम चरण की 73 सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार

यूपी के प्रथम चरण की 73 सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार

यूपी के प्रथम चरण की 73 सीटों पर आज शाम थम जाएगा प्रचार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 73 सीटों के लिए प्रचार अभियान आज थम जाएगा। शाम पांच बजे के बाद इन सीटों पर प्रचार कार्य सम्पन्न हो जाएगा। इन सीटों पर 11 फरवरी को मतदान होना है। इससे पहले सभी सियासी दल अपने-अपने उम्मीदवारों के समर्थन में जमकर प्रचार अभियान चलाया। वोटरों को रिझाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं दिया गया। यूपी में पहले फेज में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। ये जिले हैं- मुजफ्फरनगर शामली मेरठ बागपत गाजियाबाद गौतमबुद्धनगर हापुड़ बुलंदशहर अलीगढ़ मथुरा हाथरस आगरा फिरोजाबाद एटा और कासगंज।

पहले चरण में जिन इलाकों में मतदान होना है क उसमें मुजफ्फरनगर और शामली भी शामिल हैं। जो मुस्लिम बाहुल्य इलाके हैं जहां 2013 में सांप्रदायिक दंगे हुए थे। साल 2012 के आंकड़ों को देखें तो इस इलाके में BJP ने उस समय 11 सीटें हासिल की थी। वहीं समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने इस इलाके में 24-24 सीटें जीती। अजित सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल को 9 सीटें और कांग्रेस को पांच सीटें मिली थीं। हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP ने इस इलाके की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। एक बार फिर BJP इस इलाके में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है।

यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरण में चुनाव होना है। इसका पहला चरण 11 फरवरी को है वहीं आखिरी चरण का मतदान 8 मार्च को होगा वहीं चुनाव नतीजे 11 मार्च को आएंगे। पहले चरण में इस बार 2.57 करोड़ मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 24 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार वोट करेंगे। इनकी उम्र 18 से 19 साल के आस-पास है। पहले चरण में 1.17 करोड़ महिला मतदाता भी मताधिकार का इस्तेमाल करेंगी। UP चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन साथ मिलकर चुनाव लड़ रहा है। इस गठबंधन में समाजवादी पार्टी 298 और कांग्रेस पार्टी 105 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top