होम बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिल सकेगा ये जरुरी फायदा

देश

बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिल सकेगा ये जरुरी फायदा

बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिल सकेगा ये जरुरी फायदा

बिना आधार कार्ड के अब नहीं मिल सकेगा ये जरुरी फायदा

नई दिल्‍ली. LPG गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद अब सरकार ने राशन की दुकान पर मिलने वाले सब्सिडी के अनाज के लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया है। खाद्य सुरक्षा कानून के जरिए दी जाने वाली 1.4 लाख करोड़ रुपए की सब्सिडी में पारदर्शिता बरती जा सकेगी।

केंद्र सरकार ने नया आदेश जारी करते हुए कहा कि जिनके पास भी आधार कार्ड नहीं है वो सभी लोग 30 जून तक बनवा लें। राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून को पिछले साल नवंबर में पूरे देश में लागू कर दिया गया था। इस स्‍कीम के तहत 1 से 3 रुपए प्रति किलो की दर 5 किलो अनाज दिया जाता है। इसके जरिए देश में करीब 80 करोड़ लोगों को सस्‍ता अनाज उपलब्‍ध कराया जाता है। अब 8 फरवरी को सरकार की तरफ से जारी नई अधिसूचना के मुताबिक इस स्‍कीम का फायदा उठाने के लिए सरकार को आधार कार्ड अब जरूरी होगा।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के बाद 8 फरवरी से यह प्रभाव में आ गया है। असम मेघालय और जम्‍मू-कश्‍मीर को छोड़कर अन्‍य सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यह नियम प्रभावी होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top