होम टोक्यो में हो सकता है नेताजी का सोने का दांत

विदेश

टोक्यो में हो सकता है नेताजी का सोने का दांत

टोक्यो में हो सकता है नेताजी का सोने का दांत

टोक्यो में हो सकता है नेताजी का सोने का दांत

Photo

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के अंतिम दिनों की जानकारी के संबंध में बनाई गई ब्रिटेन की एक वेबसाइट ने आज दावा किया कि उनका सोने का पानी चढ़ा दांत तोक्यो के रेंकोजी मंदिर में उनकी अस्थियों के कलश में होने की संभावना है। बोस के विश्वासपात्र कर्नल हबीबुर रहमान ने अपने बेटे से कहा था कि जब वह अंतिम संस्कार के बाद अस्थियां लेने गए थे तो उन्होंने नेताजी की अस्थियों वाले कलश में दांत डाल दिया था।  

 

रहमान उसी हवाई दुर्घटना से जुड़े रहे हैं जिसमें माना जाता है कि 18 अगस्त 1945 को ताईवान में बोस की मौत हो गई थी।  ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट बोसफाइल्स डाट इनफो’ ने आज दावा किया कि एेसा लगता है कि अंतिम संस्कार से पहले दांत निकाल लिया गया था और एक अधिकारी ने यह रहमान को दिया था।  

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 जनवरी को सार्वजनिक किये गये नेताजी से जुड़े दस्तावेजों से पुष्टि हुई कि वेबसाइट के निर्माता आशीष राय ने वर्ष 1995 में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिहा राव, विपक्ष के नेता अटल बिहारी वाजपेयी और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु सहित अन्य भारतीय नेताओं का ध्यान इस मामले पर आकर्षित किया। कर्नल रहमान का वर्ष 1978 में निधन हो गया था और वह जानकारियां अपने बेटे नईमुर के पास छोड़ ग थे।   

 

रहमान जूनियर ने हादसे की राय द्वारा जांच के सिलसिले में 1990 के दशक में इस्लामाबाद में उनसे मुलाकात की थी और उन्हें वे बातें बताईं जो उनके पिता ने उन्हें बताई थीं। इसके बाद राय ने इस खुलासे के बारे में राव, वाजपेयी, ज्योति बसु, जनता दल के प्रमुख एसआर बोमई तथा फारवर्ड लाक के महासचिव चित्त बसु को जानकारी दी थी। 

 

भारत सरकार द्वारा जारी नेताजी से जुड़े दस्तावेजों में फाइल जी 16,3,95 एनजीआे में खुलासा हुआ कि राय ने 11 अगस्त 1995 को पांचों को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने कहा कि कर्नल रहमान ने बोस के अंतिम संस्कार के बाद जापानी अधिकारियों द्वारा उन्हें दिये गये नेताजी के सोने का पानी चढे दांत को अस्थियों के कलश में डाला था। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top