होम अब सभी चुनाव में उपयोग होगा EVM की जगह V.V.P.A.T : नसीम जैदी

देश

अब सभी चुनाव में उपयोग होगा EVM की जगह V.V.P.A.T : नसीम जैदी

आयोग ने कहा- अब सभी चुनाव में उपयोग होगा EVM की जगह VVPAT

अब सभी चुनाव में उपयोग होगा EVM की जगह V.V.P.A.T :  नसीम जैदी

नई दिल्ली : भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि पांच राज्यों के चुनाव संपन्न होने के बाद इलेक्ट्राॉनिक वोटिंग मशीनों पर जो सवाल उठे उसके बाद भविष्य में सारे चुनाव वीवीपैट पर कराए जाएंगे। दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि भविष्य में जो भी चुनाव कराए जाएंगे वो सभी वीवीपैट पर होंगे। उन्होंने ईवीएम टेंपरिंग के मसले पर कहा कि सभी दलों को मौका दिया गया है कि वे आए और टेंपरिंग कर के दिखाए।

वहीं चुनाव आयोग ने देशभर के 55 राजनीतिक दलों को 13 मई को ईवीएम मशीनों को हैक करने के लिए बुलाया है। इसके लिए 7 राष्ट्रीय पार्टियों और राज्यों के 48 अन्य दलों को बुलाया गया है कि वह आएं और ईवीएम मशीन को हैक करके दिखाएं। आपको बता दें कि देश की 16 राजनीतिक पार्टियों ने मांग की है कि आगामी चुनाव बैलेट पेपर के जरिए कराए जाए। ऐसे में चुनाव आयोग ने सभी दलों को अपने आरोपों को साबित करने के लिए बुलाया है। आज दिल्ली के कंस्टिट्यूशन क्लब में चुनाव आयोग की तमाम दलों से हुई बैठक के दौरान ईवीएम मशीन की विश्वसनीयता पर चर्चा की गई। आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के विधानसभा में डमी ईवीएम मशीन को हैक करके दिखाया था, लेकिन चुनाव आयोग ने इस हैकिंग को सिरे से यह कहते हुए खारिज कर दिया है कि जो ईवीएम मशीन हैक की गई थी वह डमी थी और वह चुनाव आयोग की मशीन नहीं थी। ऐसे में आयोग की खुली चुनौती के बाद सभी दलों के सामने यह खास चैलेंज होगा कि वह इस मशीन को हैक करके दिखाएं। चुनाव आयोग ने जो बड़ी शर्त रखी है वह यह कि इन मशीनों को बिना खोले हैक करना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top