होम तीन साल बाद भी जारी है PM मोदी का जलवा

देश

तीन साल बाद भी जारी है PM मोदी का जलवा

तीन साल बाद भी जारी है PM मोदी का जलवा

तीन साल बाद भी जारी है PM मोदी का जलवा

26 मई को नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं। इसे लेकर एबीपी न्यूज- CSDS ने सर्वे किया। इस सर्वे के जरिए मोदी सरकार को लेकर जनता के मूड को जानने की कोशिश की गई है । मोदी सरकार की लोकप्रियता को विपक्ष भले ही नकार रहा हो, लेकिन जनता में मोदी सरकार का जलवा जारी है। एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक आज अगर देश में चुनाव हुए तो एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलेगा। सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव हुए तो एनडीए को 331 सीटें मिलेगी। 2014 के लोकसभा चुनावों के मुकाबले एनडीए को सिर्फ 4 सीटों का नुकसान हो रहा है।

सर्वे के मुताबिक, पूर्वी भारत की कुल सीटों 142 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 71 सीटें मिलती हुई नजर आ रही है। इस लिहाज से एनडीए को पिछली बार की तुलना में 16 सीटें ज्यादा मिलने का अनुमान है। वहीं यूपीए को 25 सीटें और अन्य को 46 सीटें मिलने की उम्मीद की है। आज चुनाव हो तो पूर्वी भारत यानी बिहार, बंगाल, ओडिशा, झारखंड में NDA को 42% वोट शेयर और 71 सीटें मिलने का अनुमान है।

पश्चिम-मध्य भारत में कुल 118 सीटें हैं जहां एनडीए को 105 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि 2014 में उसे यहां 109 सीटें मिली थीं। एनडीए को पश्चिमी-मध्य भारत में 4 सीटों का नुकसान होते हुए दिख रहा है।

सर्वे के मुताबिक उत्तर भारत के 151 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हुए तो एनडीए को 50 फीसदी, यूपीए को 18 फीसदी और अन्य पार्टियों को 32 फीसदी वोट मिल रहे हैं। इनमें से एनडीए को 116 सीटें, कांग्रेस को 15 सीटें और अन्य को 20 सीटें मिलती दिख रही हैं। लेकिन बात करें 2014 की स्थिति को तो यहां पीएम मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए को वोट प्रतिशत में 6 फीसदी का फायदा होता दिख रहा है लेकिन, सीटों में कमी आ सकती है।

दक्षिण भारत की कुल 142 सीटों में एनडीए को 39 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से उसे सिर्फ एक सीट का नुकसान हो रहा है। यूपीए को 52 सीटें और अन्य को 41 सीटें मिलने का अनुमान है। इस लिहाज से यूपीए को 29 सीटों का फायदा होता हुआ नजर आ रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top