होम Afghanistan: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने देश छोड़कर भागने की बताई वजह, कहा-देश नहीं छोड़ता तो बर्बाद हो जाता काबुल

समाचारविदेश

Afghanistan: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने देश छोड़कर भागने की बताई वजह, कहा-देश नहीं छोड़ता तो बर्बाद हो जाता काबुल

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को कहा कि उन्होंने “खून-खराबे” से बचने के लिए अपना देश छोड़ दिया है। तालिबान (Taliban) के राजधानी काबुल (Afghanistan capital Kabul) में घुसने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कल देश छोड़ दिया था।

Afghanistan: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने देश छोड़कर भागने की बताई वजह, कहा-देश नहीं छोड़ता तो बर्बाद हो जाता काबुल

Afghanistan: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने देश छोड़कर भागने की बताई वजह, कहा-देश नहीं छोड़ता तो बर्बाद हो जाता काबुल

कल रविवार 15 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद अफगान राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने एक ऑनलाइन वीडियो में इसकी पुष्टि की थी कि अशरफ गनी देश से बाहर चले गए हैं। इसके बाद फेसबुक पोस्ट के जरिए अशरफ गनी ने देश छोड़ने की वजह बताई है।

Afghanistan: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने रविवार को कहा कि उन्होंने “खून-खराबे” से बचने के लिए अपना देश छोड़ दिया है। तालिबान (Taliban) के राजधानी काबुल (Afghanistan capital Kabul) में घुसने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कल देश छोड़ दिया था। राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के कुछ ही घंटों बाद तालिबान ने काबुल में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया। 

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देर रात फेसबुक पर पोस्ट कर देश छोड़ने की वजह बताई। गनी ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि अब तालिबान जीत चुका है। अब वह अफगान के लोगों के सम्मान, संपत्ति और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि उनके देश छोड़ने की वजह थी कि अगर वो अफगानिस्तान में रुकते तो बड़ी संख्या में लोग देश के लिए लड़ने आते और इस बीच कई लोगों की जान जाती, साथ ही काबुल शहर पूरी तरह से बर्बाद हो जाता। 

अशरफ गनी ने आगे लिखा कि तालिबानी आतंकियों की वजह से उन्हें अपने प्रिय देश को छोड़ना पड़ा। उन्होंने कहा मैंने पिछले 20 वर्षों से इस देश की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि तालिबान ने “तलवार और बंदूकों का के बल पर भले ही काबुल जीत लिया है, लेकिन वह अफगान लोगों का दिल नहीं जीत सका।

आपको बता दें कि एजेंसी रॉयटर्स ने आंतरिक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश से ताजिकिस्तान के लिए रवाना हो गए हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top