होम हाई ब्लड प्रेशर वाले इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

स्वास्थ्य

हाई ब्लड प्रेशर वाले इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

हाई ब्लड प्रेशर वाले इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

हाई ब्लड प्रेशर वाले इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

ब्लड प्रेशर बीमारी एक ऐसी बीमारी है जिसके कोई लक्षण नहीं होते। ऐसे में अक्सर इलाज न मिलने से मरीज को हार्ट अटैक, गुर्दे फेल जैसी मुश्किलों  से गुजरना पड़ता है ।  हाई ब्लड प्रेशर अन्य बीमारियों का संरक्षक होता है। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या बन गई है, जो किसी भी इंसान को किसी भी उम्र में हो सकता है। चिकित्सकों के मुताबिक थोड़ी सावधानी बरतें तो इस बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है।

इन बातों का हमेशा रखें ध्यान
डॉ शैलेंद्र बताते हैं सिरदर्द, थकान, घबराहट, बेचैनी, आंखों के सामने धुंधलापन छाना, चेहरे पर सूजन व लाली तथा अनिद्रा। यदि ऐसे लक्षण पाए जाएं तो जल्दी ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए स्वस्थ्य जीवनशैल अपनाएं, जिसमें अधिक स्वास्थ्यप्रद आहार लें, धूम्रपान को त्यागें, शारीरिक तौर पर सक्रिय बने रहें, स्वस्थ्य शारीरिक वजन बनाए रखें, तनाव को प्रबंधित करें।

नियमित कराएं जांच
डॉक्टर अशोक गुप्ता का कहना हैं उच्च रक्तचाप के रोगियों में से चौथाई से लेकर तिहाई लोगों को ही यह जानकारी होती है कि उन्हें यह रोग है, और उच्च रक्तचाप के रोगियों में से केवल पांच में से एक ही रोगी उपचार ले रहा होता है। ऐसे में आगे चलकर मरीज को अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है। सभी वयस्क लोगों को डॉक्टर के पास रूटीन मुलाकातों पर अपने बीपी की जांच करानी चाहिए।

कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर अभिषेक जैन ने बताया कि हाइपरटेंशन दुनिया भर में असामयिक मौतों के सर्वाधिक महत्वपूर्ण काराणों में से है, जो हर साल करीब 94 लाख लोगों की जान ले लेता है। हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 25 साल से अधिक उम्र के लोगों में से हर तीन में से एक व्यक्ति उच्च रक्तचाप से प्रभावित है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top