होम 157 छात्रों ने सी.एम.एस. में दी सैट परीक्षा

राज्यउत्तर प्रदेश

157 छात्रों ने सी.एम.एस. में दी सैट परीक्षा

157 छात्रों ने सी.एम.एस. में दी सैट परीक्षा

157 छात्रों ने सी.एम.एस. में दी सैट परीक्षा

लखनऊ, 29 अगस्त। उत्तर प्रदेश के एकमात्र सैट परीक्षा सेन्टर, सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस), में सम्पन्न हुई सैट परीक्षा (स्कॉलिस्टिक अससेमेन्ट टेस्ट) में उत्तर प्रदेश एवं अन्य पड़ोसी राज्यों के 157 छात्रों ने सैट परीक्षा दी। सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के सैट परीक्षा सेन्टर बनने से प्रदेश व अन्य पड़ोसी राज्यों के छात्रों को बहुत सहूलियत हो गई है, जो लखनऊ में सैट परीक्षा देकर विदेश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में उच्चशिक्षा प्राप्त कर सकते हैं, अन्यथा इससे पहले इस परीक्षा हेतु छात्रों को दिल्ली जाना पड़ता था।

            सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट एवं एम.डी., प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने बताया कि अमेरिका के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में उच्चशिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए सैट परीक्षा एक जरूरी मानक है। हर साल विश्व भर के लगभग 22 लाख छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं, हालाँकि इस वर्ष कोविड महामारी के कारण लगभग 17 लाख छात्रों ने सैट परीक्षा दी। प्रो. किंगडन ने बताया कि सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) उत्तर प्रदेश का एकमात्र सैट परीक्षा सेन्टर होने के साथ ही एडवान्स प्लेसमेन्ट (ए.पी.) टेस्ट सेन्टर भी है।

            इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि काफी बड़ी संख्या में छात्र प्रतिवर्ष इंजीनियरिंग व मेडिकल संस्थानों में दाखिला हेतु आवेदन करते हैं, परन्तु मेधावी होते हुए भी बहुत सारे छात्र इसमें सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि देश में एक निश्चित सीमा तक ही छात्र देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में उच्चशिक्षा प्राप्त कर पाते हैं। ऐसे में, विश्व के प्रतिष्ठित संस्थानों में छात्रों की उच्चशिक्षा के सपने को पूरा करने के लिए सी.एम.एस. ने सैट परीक्षा केन्द्र हेतु आवदेन किया और अमेरिका के कालेज बोर्ड द्वारा हमें मान्यता मिली। अब प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एकमात्र सैट सेन्टर स्थापित हो जाने से छात्रों के लिए अपार संभावनाओं के द्वार खुल गये हैं और उन्हें विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में उच्चशिक्षा प्राप्त कर अपने सपने को सच करने का सुनहरा अवसर मिल गया है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top