होम खीरा क्यू लाभदायक है गर्मियों के लिए : आइये जानते है ?

सौंदर्य

खीरा क्यू लाभदायक है गर्मियों के लिए : आइये जानते है ?

खीरे को किस तरह त्वचा की देखभाल के लिए और शरीर के लिए उपयोग में लाया जा सकता है तो यहाँ घर पर ही कुछ फेस मास्क बनाने की विधि बताई जा रही है।

खीरा क्यू लाभदायक है  गर्मियों के लिए : आइये जानते है ?

गर्मियों के मौसम में खीरे का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। चाहे शरीर के लिए हो या त्वचा के लिए खीरे में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है जो आपके शरीर और त्वचा दोनों को पोषण देता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। इस सस्ते उत्पाद में बहुत से पोषक तत्व विटामिन सी विटामिन ए कैरोटीन आदि पाया जाता है जो मनुष्यों के लिए कई तरीके से सहायक होता है। खीरे का उपयोग कई हाइड्रेटिंग उत्पादों हर्बल या गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग में लाए जाने वाले उत्पादों में किया जाता है क्योंकि यह त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

फेस मास्क बनाने की विधि  -

1. खीरे और दही से बना फेस मास्क 

खीरे और दही से बना फेस मास्क शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। एक खीरा लें और इसे पीसकर पेस्ट बनायें। अब इसमें सादा दही मिलाएं। दोनों चीज़ों को अच्छी तरह मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाकर कुछ देर मालिश करें। कुछ देर इंतज़ार करें और बाद में गुनगुने पानी से धो डालें। दही में उपस्थित एंटीबैक्टीरियल गुण मुंहासों को आने से रोकते हैं और त्वचा को राहत पहुंचाते हैं और खीरा त्वचा को हाइड्रेट रखता है।



नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top