होम करें लहसुन की खेती होगी अच्छी कमाई, अधिक पैदावार के लिए इस तरीके से करें किसानी

समाचारकृषियुवातकनीकीकरियर

करें लहसुन की खेती होगी अच्छी कमाई, अधिक पैदावार के लिए इस तरीके से करें किसानी

अपने देश में लहसुन का इस्तेमाल खास तौर पर मसाले,आचार, सब्जी और चटनी के रूप में किया जाता है। वहीं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होने के कारण लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी इसका सेवन करते हैं।

करें लहसुन की खेती होगी अच्छी कमाई, अधिक पैदावार के लिए इस तरीके से करें किसानी

करें लहसुन की खेती होगी अच्छी कमाई, अधिक पैदावार के लिए इस तरीके से करें किसानी 

अपने देश में लहसुन का इस्तेमाल खास तौर पर मसाले,आचार, सब्जी और चटनी के रूप में किया जाता है। वहीं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होने के कारण लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी इसका सेवन करते हैं। भारतीय किचन में लहसुन का अलग-अलग रूप में प्रतिदिन इस्तेमाल किया जाता है। इसी कारण इसकी मांग हमेशा बनी रहती है और खेती करने वाले किसान अच्छी आमदनी करते हैं। 

लहसुन एक कंद वाली मसाला फसल है। इसमें एल्सिन नामक तत्व पाया जाता है। इसी वजह से लहसुन से एक खास तरह की गंध आती है और इसका स्वाद तीखा होता है। लहसुन की एक गांठ में कई कलियां पाई जाती हैं। इन्हें साफ कर के कच्चा या पकाकर खाया जाता है। लहसुन का इस्तेमाल मसाले के साथ ही औषधी के रूप में भी किया जाता है। गले और पेट के रोग से राहत पाने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं। 

इन रोगों में लाभदायक होता है लहसुन- 

इसका उपयोग आचार, सब्जी, चटनी और मसाले के रूप में किया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर, पेट रोग, पाचन संबंधी समस्या, फेफड़ा संबंधी समस्या, कैंसर, गठिया की बीमारी, नपुंसकता और खून की बीमारी के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। यह एंटी बैक्टिरिया तथा एंटी कैंसर गुणों के कारण बीमारियों में प्रयोग में लाया जाता है। 

लहसुन बोने की विधि-

लहसुन बोने का समय अक्टूबर-नवम्बर होता है। लहसुन की खेती करने के लिए किसान भाई पहले खरपतवार नाशक दवाई डालकर खेत की दो से तीन बार अच्छे से जुताई करा लें। इसके बाद इसमें अच्छी मात्रा में खाद डालें। एक हेक्टेयर खेत में 50 किलो फास्फोरस, पोटाश और सल्फर का प्रयोग करें। और नाईट्रोजन लगाते समय 35 किलो, लगाने के 30 दिन बाद 35 किलो और 45 दिन बाद 30 किलो प्रति हेक्टेयर के हिसाब से इस्तेमाल करें। 

खेत तैयार करने और खाद डालने के बाद लहसुन बोने की बारी आती है लहसुन लगाते समय कतार से कतार की दूरी 15 सेंटी मीटर रखनी चाहिए। वहीं पौधे से पौधे की दूरी 10 सेंटी मीटर रखने से पैदावार अच्छी होती है लगाने के बाद ही किसान भाई खरपतवार नियंत्रण करने की व्यवस्था कर दें। इसके लिए उन्हें खेत में पेंडामेथलिन की 3.5 से 4 मिली दवा की मात्रा को एक लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। इसके बाद समय समय पर सिंचाई करके निराई करते रहें। 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top