होम शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने की निपुण भारत मिशन की शुरुआत, जाने यह मिशन क्‍यों है खास

समाचारदेश

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने की निपुण भारत मिशन की शुरुआत, जाने यह मिशन क्‍यों है खास

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज सोमवार को NIPUN Bharat (नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसिएंसी इन रीडिंग विद अंडस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी) प्रोग्राम की शुरुआत की।

 शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने की निपुण भारत मिशन की शुरुआत, जाने यह मिशन क्‍यों है खास

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने की निपुण भारत मिशन की शुरुआत, जाने यह मिशन क्‍यों है खास ? 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आज सोमवार को NIPUN Bharat (नेशनल इनीशिएटिव फॉर प्रोफिसिएंसी इन रीडिंग विद अंडस्टैंडिंग एंड न्यूमरैसी) प्रोग्राम की शुरुआत की। कार्यक्रम का शुभारंभ वर्चुअली किया गया। वर्चुअल मोड में निपुण भारत से संबंधित एक शार्ट वीडियो, एंथम और गाइडलाइन्स लॉन्च किए गए। इस प्रोग्राम में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशओं के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, और विभिन्न शिक्षा संस्थानों के प्रमुख, विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। 

यह मिशन क्‍यों है खास? 

निपुण भारत कार्यक्रम को स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा लागू किया जाएगा। डिपार्टमेंट इस कार्यक्रम को पांच चरणों में लागू करेगा। जिनमें राष्ट्र, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल शामिल हैं। कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में समग्र शिक्षा अभियान के तहत चलाया जाएगा। बताया गया है कि यह कार्यक्रम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने की दिशा में अपनाए गए प्रयासों में से एक है।

नई शिक्षा नीति में सरकार ने आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर विशेष जोर दिया है। इसी के अंतर्गत इस पहल की शुरुआत की जा रही है। यह कार्यक्रम देश में समग्र शिक्षा और साक्षरता मानकों में सुधार करने में सहयोग करेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top