होम अगर आपका फेसबुक अकाउंट हो गया है हैक (Hack) ,तो तुरन्त कर लें ये काम

युवातकनीकी

अगर आपका फेसबुक अकाउंट हो गया है हैक (Hack) ,तो तुरन्त कर लें ये काम

आजकल फेसबुक अकाउंट हैक होने के काफी मामले सामने आ रहें हैं। इसमें हैकर्स आपकी छोटी सी गलती का फायदा उठाकर आपका फेसबुक अकाउंट हैक करके आपके दोस्तों से पैसे की मांग करते हैं

अगर आपका फेसबुक अकाउंट हो गया है हैक (Hack) ,तो तुरन्त कर लें ये काम

अगर आपका फेसबुक अकाउंट हो गया है हैक(Hack) , तो तुरन्त कर लें ये काम

आजकल फेसबुक अकाउंट हैक होने के काफी मामले सामने आ रहें हैं। इसमें हैकर्स आपकी छोटी सी गलती का फायदा उठाकर आपका फेसबुक अकाउंट हैक करके आपके दोस्तों से पैसे की मांग करते हैं, और आपको पता भी ना चलता है। 

बहुत लोगों ने पैसे किये ट्रांसफर

एक शख्स है जीतेश श्रीवास नाम के जो दिल्ली में रहते है। उन्हें अपने फेसबुक अकाउंट का हैक होने का पता तब चला जब उनके दोस्त ने उन्हें फोन करके कहा पैसे मिल गए क्या? उन्हें कुछ समझ में नहीं आया. उन्होंने कहा कि मैंने तो कोई पैसे मांगे ही नहीं, तुमने कितने पैसे डाले और किसने कहा. सामने वाले व्यक्ति ने कहा कि एक हजार क्योंकि फेबसुक मैसेंजर से उसे मैसेज आया था कि तुम कही फंस गए हो तो तुरंत एक हजार की जरूरत है। उन्होंने वो नंबर पूछा, जिसमें पैसा ट्रांसफर किया गया है फिर उस कॉल लगाया तो वह नंबर सेवा में नहीं था। केवल जीतेश ही नहीं हुए हैकर्स के शिकार, इनके जैसे बहुत मामले सामने आ चुकें हैं। 

कैसे जाने कि अकाउंट हो गया है हैक? 

अगर आपको ये चीज़ें दिखाई देती हैं तो हो सकता है कि आपका अकाउंट हैक किया गया हो।

आपका ईमेल और पासवर्ड बदल गया है। 

आपका नाम और जन्मदिन की तारीख बदल गई है। 

उन लोगों को फ़्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई है, जिन्हें आप नहीं जानते। 

ऐसे मैसेज भेजे गए हैं, जो आपने न भेजे हों। 

ऐसी पोस्ट होना, जो आपने न बनाई हों। 

हैक होने का पता लगने के बाद तुरंत कर लें ये काम- 

फेसबुक ने इस तरह के अकाउंट हैक के मामलों के लिए हेल्प पेज बना रखा है। यदि आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो गया है तो आप वहां जाकर स्टेप-बाय-स्टेप निर्देशों को मानकर उसे दोबारा एक्टिवेट और सिक्योर कर सकते है।

फेसबुक पेज पर रिपोर्ट करें 

फेसबुक ने इस तरह के अकाउंट हैक के मामलों के लिए हेल्प पेज बना रखा है। आपको लगता है कि आपका अकाउंट हैक हो गया है तो आप वहां जाकर स्टेप-बाय-स्टेप निर्देशों को मानकर उसे दोबारा एक्टिवेट और सिक्योर कर सकते हैं। आप इस लिंक को क्लिक करके सीधे फेसबुक के हेल्प पेज पर पहुंच सकते हैं। 

कभी न करें ये काम

अगर आप ऐसे हैकर्स से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान- 

आप अपना अकाउंट लॉगइन करते समय पासवर्ड ध्यान से डालें और उसको सिक्योर रखें। ओपन वाईफाई का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे हैकिंग आसानी से हो सकती है। 

फेसबुक पर हमें जन्मदिवस की तारीख डालने से बचें. ऐसा करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, क्योंकि हम में से कई यूज़र्स अपने डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड भी बनाकर रखते हैं। ऐसे में हैकर्स आसानी से यूज़र्स का अकाउंट हैक कर लेते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो ये तारीख पाकर हैकर बैंक खाते तक भी पहुंच सकते हैं। 

मोबाइल नंबर और ईमेेल फेसबुक पर ना डालें, इससे यूज़र की सिक्योरिटी को खतरा हो सकता है. मान लें कि आप ऐसा करना भी चाहते हैं तो इसके लिए ‘Only Me’ सेटिंग्स का इस्तेमाल करें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top