होम एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, जानें बादाम खाने का सही तरीका, फायदे व नुकसान

जीवन शैलीस्वास्थ्य

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, जानें बादाम खाने का सही तरीका, फायदे व नुकसान

बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है। ले‍किन क्‍या आप जानते हैं कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, और हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं होता, कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने की सलाह नहीं दी जाती, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, जानें बादाम खाने का सही तरीका, फायदे व नुकसान

बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है। ले‍किन क्‍या आप जानते हैं कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए, और हर किसी के लिए बादाम सेहतमंद नहीं होता, कुछ ऐसे भी मामले हैं जिनमें बादाम नहीं खाने की सलाह नहीं दी जाती, क्‍योंकि यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आज बदलती जीवनशैली और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अच्‍छी सेहत का बहुत ही महत्त्व है। अच्छी सेहत के लिए आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल करना बहुत जरुरी है। अक्सर बात जब पोषक तत्वों की हो तो लोगों को ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) खाने की सलाह दी जाती है, ऐसे में बादाम का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है। जहां बादाम खाने बड़े फायदे हैं वहीं कुछ लोगो के लिए ये नुकसानदेह (Side Effects Of Almonds) भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए और बादाम खाने से क्या बड़े फायदे और नुकसान हो सकते हैं –

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए (How Many Almonds Should Be Eat)-

अगर आप एक सामान्‍य जीवनशैली और सामान्‍य डाइट पर हैं तो आपको एक दिन में 3-4 बादाम खाने चाहिए। लेक‍िन अगर कोई किसी लम्बी बीमारी से ग्रसित है तो इस बात का खास ख्‍याल रखें कि आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

जानें, बादाम खाने का सही तरीका (Right Way to Eat Almonds)-

विशेषज्ञों के अनुसार भारत जैसे गर्म जलवायु वाले देश में एक दिन में 3-4 बादाम का सेवन अच्छा माना जाता है और अगर इसे भिगोकर खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। रात में बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रख दें और सुबह छीलकर इसे खाएं। विशेषज्ञों की मानें तो बादाम को खाने का सही तरीका यही है। ऐसा करने से सुबह यह नर्म भी हो जाता है, जिससे चबाने में आसान व पचाने दोनों में ही आसानी हो जाती है।

सर्दियों के मौसम में बादाम को सूखा भी खाया जा सकता है, सूखे बादाम की तासीर काफी गर्म होती है जोकि आपको सर्दी लगने से बचाता है। सूखे बादाम को अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। नियमित रूप से बादाम का सेवन हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में लाभदायक है।

बादाम खाने के फायदे (Health Benefits of Almonds)-

वजन कम करने में बादाम है कारगर (Weight Lose) – बादाम वजन कम करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है क‍ि इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में ही किया जाए। दरअसल बादाम आपको ज्यादा खाना खाने से बचाता है। अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास काफी लम्बे समय तक होगा। क्योंकि बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट होते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार (Controls Diabetes)- बादाम में मैग्नीशियम होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल (Controls Blood Sugar Level) को कंट्रोल करता है। अगर बादाम का अच्छी मात्रा में लंबे समय तक सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करता है बादाम (Almond Controls Glucose Levels)- बादाम ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। बादाम में विटामिन-ई और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूती, और शरीर में खून सुचारू के शुभरु रूप से बहाव में मदद करता है। बादाम मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। डायबिटीज रोगियों को कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट शरीर में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है।

इन लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं बादाम (Side Effects of Almonds)-

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समास्‍याएं रहती हैं तो बादाम खाने में सावधानी बरतने की जरूरत है। मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है। शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है। तो अगर आप रोज़ 3 से 4 बादाम खाते हैं तो यह आपके शरीर में फाइबर की जरूरत को पूरा करता है। अगर आप ज्‍यादा बादाम खा लेते है तो यह पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो सकती है।

अगर कोई व्यक्ति दवा ले रहा है तो उसे बादाम की मात्रा पर ध्यान देना बेहद जरुरी है। बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है, 3 से 4 बादाम में 0.6 mg मैग्नेशियम होता है अगर आप इससे ज्यादा बादाम खाते हैं तो इससे आपके शरीर में दवाइयों के अवसर पर फर्क पड़ सकता है आप के खून में मैग्नेशियम की मात्रा ज्यादा ज्यादा होने से ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर पड़ सकता है।

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई होता है। अगर आप ज्यादा बादाम का सेवन ज्यादा करते हैं तो विटामिन-ई का ओवरडोज़ हो सकता है। विटामिन-ई बालों और त्वचा के लिए अच्‍छा होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षा देने का काम करता है। 3 से 4 बादाम में आपको 7.4mg विटामिन ई मिल जाता है, जो की पर्याप्त है अगर इससे ज्यादा बादाम लेते है तो विटामिन-ई ओवर हो सकता है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम आपकी मदद कर सकता है लेकिन नियमित नियंत्रित मात्रा में ही बादाम का सेवन किया जाना चाहिए। 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरी और 14ग्राम फैट होता है अगर आप मुट्ठी भर बादाम रोजाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से ज्यादा कैलोरी और 40 से 50 ग्राम फैट का सेवन कर रहे होंगे जोकि वजन कम करने की डाइट को खराब कर सकता है। इसलिए बेहद जरुरी है कि अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो बादाम की मात्रा पर कंट्रोल रखें और तीन से चार बादाम का रोजाना सेवन करें।

यह भी पढ़ें : सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने के फायदे

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। IBM News 24 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।)

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top