होम अदरक में मौजूद है कैंसर से बचाने की शक्ति

स्वास्थ्य

अदरक में मौजूद है कैंसर से बचाने की शक्ति

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला या फिर सर्दी-जुकाम और गले से खरास व दर्द से राहत दिलाने वाला अदरक। इन सभी के अलावा चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाकर कसाव लाने वाला अदरक। अदरक के ऐसे ही कई फायदे हैं जो हमारे घरेलू और आयुर्वेदि‍क नुस्खों के रूप में जीवन का अभि‍न्न अंग है। लेकिन हाल ही में अदरक

अदरक में मौजूद है कैंसर से बचाने की शक्ति

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला या फिर सर्दी-जुकाम और गले से खरास व दर्द से राहत दिलाने वाला अदरक। इन सभी के अलावा चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाकर कसाव लाने वाला अदरक। अदरक के ऐसे ही कई फायदे हैं जो हमारे घरेलू और आयुर्वेदि‍क नुस्खों के रूप में जीवन का अभि‍न्न अंग है। लेकिन हाल ही में अदरक के एक और गुण सामने आये है जो हम सब के लिए बेहद फादेमंद हो सकता है।

जी हाँ कैंसर कोशि‍काओं पर अदरक के प्रभाव को देखने के लिए किए गए शोध में यह पाया गया है कि अदरक में कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं जो खास तौर से महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर और गर्भाशय के कैंसर से बचाने में कारगर साबित होते हैं। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशि‍काओं को ब्लॉक करता है और कैंसर को फैलने से रोकता है। इस शोध में शोधकर्ताओं द्वारा इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया कि कैंसर के इलाज के तौर पर अपनाई जाने वाली कीमो थैरेपी मरीज को राहत पहुंचाने के बजाए उसके पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। वहीं कैंसर की दवा के रूप में अदरक केवल कैंसर जनित अंगों या कोशि‍काओं को ही प्रभावित करता है और मरीज के पूरे शरीर को राहत पहुंचाता है।

इस शोध के अनुसार प्रतिदिन अपनी डाइट में किसी भी तरह से अदरक को शामिल कर हम कैंसर को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। स्तन कैंसर के मामले में अदरक का सेवन ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और कैंसर बनने की संभावनाओं को बहुत हद तक कम करता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक में पाया जाने वाला कैंसर रोधी तत्व क्षतिग्रस्त कोशि‍काओं को भी पुन: संरक्षि‍त करने में सक्षम होता है वह भी कीमो से 10 हजार गुना बेहतर और मजबूत तरीके से। हालांकि‍ कैंसर कोशि‍का पर किए गए इस शोध के बाद शोधकर्ताओं का मानना है कि असल में मानव कोशि‍का पर यह कितना प्रभावकारी सिद्ध होगा यह देखने योग्य बात होगी।  फिलहाल यह तो तय है कि अदरक में कैंसर को खत्म करने और उससे बचने के बेहतरीन गुण मौजूद हैं जिनसे हमारे शरीर को काफी लाभ मिलता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top