होम अगर कोई धूम्रपान या शराब पीता है तो ऐसे व्यक्ति को टीका लेना चाहिए या नही? जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सभी सवालों के जवाब

जीवन शैलीव्यक्तित्व

अगर कोई धूम्रपान या शराब पीता है तो ऐसे व्यक्ति को टीका लेना चाहिए या नही? जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सभी सवालों के जवाब

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को तबाह कर रखा है इसलिए लोगों को टीका लगाने का अभियान पूरी दुनिया में चलाया गया है। और यह उम्मीद की जाती है कि यह संक्रमण को काफी हद  तक कम करेगा। इस वायरस की अपनी कोई कोशिका नहीं होती इसलिए वह जिसके शरीर में प्रवेश करता है उसी के शरीर की मदद लेकर फैलता है।

अगर कोई धूम्रपान या शराब पीता है तो ऐसे व्यक्ति को टीका लेना चाहिए या नही? जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सभी सवालों के जवाब

अगर कोई धूम्रपान या शराब पीता है तो ऐसे व्यक्ति को टीका लेना चाहिए या नही? जानें वैक्सीनेशन से जुड़े सभी सवालों के जवाब

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को तबाह कर रखा है इसलिए लोगों को टीका लगाने का अभियान पूरी दुनिया में चलाया गया है। और यह उम्मीद की जाती है कि यह संक्रमण को काफी हद  तक कम करेगा। इस वायरस की अपनी कोई कोशिका नहीं होती इसलिए वह जिसके शरीर में प्रवेश करता है उसी के शरीर की मदद लेकर फैलता है। टीका (Vaccine) हमारे शरीर को इस वायरस को पहचानने और इसको मारने के लिए जरूरी एंटीबॉडी बनाने की क्षमता देता है जो इसके प्रसार पर भी रोक लगाता है। भारत में इस समय दो तरह के वैक्सीन उपलब्ध हैं- कोवैक्सिन (COVAXIN) और कोविशील्ड (COVISHIELD)। हम यहाँ वैक्सीन के बारे में कुछ आम प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं जो वैक्सीनेशन के भय को कम करेगा।

1. क्या वैक्सीन लेना आवश्यक है?

कोई भी इलाज या टीकाकरण आवश्यक नहीं होता। यह किसी व्यक्ति का निजी फ़ैसला हो सकता है। पर लोगों को टीका लगवाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके शरीर को वायरस से लड़ने की क्षमता देता है और अगर ज़्यादा से ज़्यादा लोग टीका लगवाएंगे तो इसके प्रसार को रोका जा सकता है।  

2. टीका कौन लगवा सकता है?

18 से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति  टीका लगवा सकता है।अभी तक गर्भवती और बच्चों को स्तनपान करानेवाली महिलाओं के लिए टीका सुरक्षित है कि नहीं इस बारे में सटीक जानकारी नहीं है। जिन लोगों को डायबिटीज़, हाइपरटेंशन, कैंसर, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी, यकृत (लीवर) की बीमारी, थाइरॉयड, इम्यूनोसप्रेसिव जैसी बीमारी है उसे यह टीका अवश्य ही लेना चाहिए क्योंकि उन पर ज़्यादा ख़तरा है। हालांकि ऐसे लोगों को टीका लेते समय वहाँ यह बताना चाहिए कि वे कौन सी दवाएं ले रहे हैं। अभी 2 से 18 की उम्र के लिए टीके का ट्रायल हो रहा है और शीघ्र ही यह इस आयु वर्ग के लिए भी उपलब्ध होगा। 

3. टीका कौन नहीं ले सकता है?

अगर किसी व्यक्ति को किसी दवा से एलर्जी है तो उसे टीका लगवाते वक़्त इस बात की जानकारी स्वास्थ्य अधिकारी को देनी चाहिए।
जिस व्यक्ति को टीके की पहली खुराक से एलर्जी हुई उसे इसकी दूसरी खुराक नहीं लेनी चाहिए।
ऐसे लोग जो ज्वर ब्याधि, खांसी, सर्दी, बुखार आदि से ग्रस्त हैं उन्हें इससे पूरी तरह ठीक होने तक टीका नहीं लेना चाहिए।
जिन लोगों को रक्त की गड़बड़ी है जैसे कि शरीर में प्लेटलेट का कम होना या अगर वे कोई ऐसी दवा ले रहे हैं जो खून को पतला करता है तो उन्हें इस बारे में टीका लेने के पहले स्वास्थ्य अधिकारी को बताना चाहिए।

4. कौन सा टीका बेहतर है?

कोई टीका एक दूसरे से बेहतर नहीं है। दोनों ही टीके समान रूप से प्रभावी और सुरक्षित हैं।

5. क्या कोई व्यक्ति दोनों खुराक अलग-अलग टीके का ले सकता है?

नहीं, किसी को भी अलग-अलग टीके की खुराक नहीं लेनी चाहिए।

6. क्या हम टीका लेने के बाद गाड़ी चला सकते हैं या काम कर सकते हैं?

हाँ, गाड़ी चलाने या मशीन के प्रयोग पर टीका लेने का नगण्य या एकदम ही कोई असर नहीं होता।

7. क्या टीके की दो खुराक लेनी जरूरी है?

हाँ, अगर आप दो खुराक लेते हैं तो आप में वायरस के संक्रमण की आशंका उन लोगों की अपेक्षा ज़्यादा कम हो जाती है जिन्होंने सिर्फ एक ही खुराक ली है।

8. दोनों खुराक के बीच में कितना अंतर होना चाहिए?

कोवीशिल्ड (COVISHIELD)- 12 से 16 सप्ताह
कोवैक्सिन (COVAXIN)- 28 दिन

9. टीके की पहली और दूसरी खुराक के बाद शरीर में किस तरह का बदलाव होता है?

टीका शरीर में वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक एंटीबॉडीज बनाता है। दूसरी खुराक लेने के बाद शरीर में एंटीबॉडीज की मात्रा ज़्यादा हो जाती है और इसलिए वायरस से संक्रमण का ख़तरा भी कम हो जाता है और अगर संक्रमण होता भी है तो वह बहुत ही मामूली होता है।
कुछ लोगों में टीका के बाद हल्का सिरदर्द, खुराक में कमी, चक्कर, मिचली, उल्टी, पेट में दर्द, शरीर में खुजली, शरीर पर दाने, बदन दर्द, जहाँ टीका लगाया गया वहाँ हल्का दर्द या भारीपन, थकान, बुखार आदि हो सकता है। ये सभी लक्षण काफ़ी मामूली होते हैं और दवा लेने से ठीक हो जाते हैं इसलिए इनकी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

10. टीकाकरण के बाद भी क्या हमें मास्क पहनने की ज़रूरत है?

हाँ, कोई भी टीका सौ फ़ीसदी आपकी सुरक्षा नहीं करता इसलिए यह ज़रूरी है कि आप सारी एहतियात जैसे मास्क से अपने मुंह और नाक को ढकना, किसी से हाथ नहीं मिलाना, सामाजिक दूरी, हाथ को सैनिटाइज करना, किसी को गले नहीं लगाना आदि जारी रखें।

11. क्या कोई व्यक्ति कोविड संक्रमण के बाद टीका ले सकता है?

हाँ, संक्रमण से उबरने के बाद लोग टीका ले सकते हैं। अगर कोविड पहली खुराक के बाद होता है तो पूरी तरह ठीक हो जाने के बाद शेड्यूल के अनुरूप टीका लेना चाहिए। अगर अभी तक कोई टीका नहीं लगा है तो नए दिशानिर्देश के अनुसार, पॉज़िटिव होने की तिथि के 90 दिन बाद इस तरह का व्यक्ति टीका ले सकता है और दूसरी खुराक इसके बाद शेड्यूल के अनुसार।

12. अगर कोई धूम्रपान करता है या शराब पीता है तो ऐसे व्यक्ति को टीका लेने से कोई समस्या आ सकती है?

नहीं, धूम्रपान करनेवाले और शराब पीने वाले भी टीका ले सकते हैं। इस तरह का कोई डाटा नहीं है जो यह बताए कि इस तरह के लोगों पर इसका कोई प्रतिकूल असर होता है। पर ऐसे लोगों को यह सुझाव दिया जाता है कि वे धूम्रपान और शराब पीना बंद कर दें क्योंकि यह आपके इम्यूनिटी को कमजोर करता है और संक्रमण होने का ख़तरा ज़्यादा होता है। वैसे भी ये आदतें स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं हैं।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top