होम अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान

स्वास्थ्य

अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान

मोमोज आपके लिए कितना अधिक नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इसे बनाने में मैदे का यूज़ किया जाता है।

अगर आप भी हैं मोमोज खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान

आज की जनरेशन में ज्यादातर लोग स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन होते हैं, कुछ सालों से मोमोज का चलन भी काफी बढ़ गया है। शायद ही कोई हो जिसे ये न पसंद हो आमतौर पर हर कोई मोमोज का दीवाना है। शायद इसलिए कि ये बहुत आसानी से और कम पैसों में मिल जाता है। आपको बता दे कि मोमोज खाने से आपकी सेहत पर इसका कितना बुरा असर पड़ता है। मोमोज आपके लिए कितना अधिक नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि इसे बनाने में मैदे का यूज़ किया जाता है। मैदे में फाइबर नहीं होता है इसलिए ये सीधे आंतों पर बुरा प्रभाव डालता है।

जब भी मैदे से कोई चीज़ बनायी जाती है तो पहले मैदे को सॉफ्ट बनाना पड़ता है, जिसके लिए अलॉक्ज़न्स नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। ये मैदे को सॉफ्ट तो बना देता है, लेकिन इससे आंतों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से इंसुलिन के उत्पादन की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। यहां तक कि ये भी पाया गया है कि इसके जायद सेवन से मधुमेह होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा मोमोज़ की फीलिंग के लिए जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वे भी बहुत अच्छी क्वालिटी की नहीं होतीं। खासतौर पर नॉन-वेज मोमोज में। इनमें इस्तेमाल होने वाला चिकन असुरक्षित हो सकता है। जिससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

चाटनी की बात करे तो चटनी बनाने के लिए ज्यादातर लोग लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल पेट से जुड़ी कई बिमारियों के लिए भी जिम्मेदार है। चटनी में मौजूद चीजों से गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top