होम बैंक में 2 लाख से ज्यादा जमा कराने है तो हो जाईये सावधान

अर्थ व बाजार

बैंक में 2 लाख से ज्यादा जमा कराने है तो हो जाईये सावधान

बैंक में 2 लाख से ज्यादा जमा कराने है तो हो जाईये सावधान

बैंक में 2 लाख से ज्यादा जमा कराने है तो हो जाईये सावधान

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद क्या आपने भी अपने बैंक अकाउंट में 2 लाख या 2 लाख से ज्यादा की रकम जमा कराई हैं? अगर हां तो सावधान हो जाएं क्योंकि आयकर विभाग आपको एक के बाद एक कर कई नोटिस भेज कर सवाल पूछ सकता है। जी हां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको 1 नहीं बल्कि आपको कई नोटिस भेजकर सवाल पूछ सकता है। दरअसल आयकर विभाग संदिग्ध खातों की जांच कर रहा है जिसके तहत उन सभी बैंक अकाउंट की जांच की जा रही है जिसमें नोटबंदी के बाद 2 लाख से अधिक की रकम जमा कराई गई है। आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद सरकार ने पुराने नोटों में 2.50 लाख रुपए तक जमा कराने की छूट दी थी। कहा था कि उन खाताधारकों से कोई पूछताछ नहीं की जाएगी लेकिन आयकर विभाग अब उन सभी खातों की जांच कर रही है जिनमें नोटबंदी के बाद 2 लाख से अधिक की रकम की जांच की गई है। माना जा रहा है मार्च के बाद खाताधारकों को नोटिस भेजकर उनसे आय के स्त्रोत के बारे में पूछताछ की जा सकता है। अगर आपके जवाब दे विभाग खुश नहीं हुआ तो आपको दोबारा नोटिस भेजा जाएगा।

माना जा रहा है इसके लिए आयकर विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। विभाग पिछले केसों का निपटारा जल्द से जल्द करवाना चाहता है ताकि नए मामलों की जांच तेजी से की जा सके। विभाग का मानना है कि नोटबंदी के बाद लोगों ने अपने कालेधन को खपाने के लिए दूसरों के बैंक अकाउंट का इस्‍तेमाल किया। जिस अकाउंट में कभी भी पैसा नहीं करता था नोटबंदी के दौरान अचानक उनके अकाउंट में लाखों रुपए आ गए। इसके अलावा कई लोगों ने बड़ी रकम को टुकड़ों में बांटकर बैंकों में जमा करवाया। अब बैंकों ने इस तरह के बैंक खातों की जानकारी आयकर विभाग को दे दी है जिसके बाद विभाग संदिग्‍ध लेन-देन को लेकर उनकी जांच करने में जुट गया है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top