होम आभूषण विक्रेताओं की हड़ताल 13वें दिन भी जारी

अर्थव्यवस्था

आभूषण विक्रेताओं की हड़ताल 13वें दिन भी जारी

आभूषण विक्रेताओं की हड़ताल 13वें दिन भी जारी

आभूषण विक्रेताओं की हड़ताल 13वें दिन भी जारी

Photo

रत्न एवं आभूषण कारोबारियों की हड़ताल आज 13वें दिन भी जारी रही। बजट में सोने और रत्न एवं कीमती पत्थर जडि़त चांदी के आभूषणों पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाए जाने के विरोध में सर्राफा कारोबारी हड़ताल पर हैं।   

अखिल भारतीय सर्राफा एसोसियेसन के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार जैन ने कहा कि सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में सर्राफा संगठनों ने मिलकर 17 मार्च को रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन रैली करने का फैसला किया है। सर्राफा कारोबारी गत 2 मार्च से हड़ताल पर हैं। वह बजट में सोने के आभूषणों  और रत्न एवं कीमती पत्थर जडि़त चांदी के आभूषणों पर एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाये जाने का विरोध कर रहे हैं। 

दो लाख रुपये अथवा इससे अधिक के लेनदेन में स्थायी खाता संख्या (पैन) का जिक्र करने का भी सर्राफा करोबारी विरोध कर रहे हैं। वित्त मंत्री अरण जेटली ने 2016-17 के बजट में बिना इनपुट क्रेडिट के एक प्रतिशत और इनपुट क्रेडिट के साथ 12.5 प्रतिशत की दर से उत्पाद शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है।  

इस बीच वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया है कि केवल 12 करोड़ रुपए से अधिक कारोबार करने वाले सर्राफा कारोबारियों पर ही एक प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री अरण जेटली को भेजे पत्र में संघ ने आभूषण कारोबार को बचाने की गुहार लगाते हुए उत्पाद शुल्क प्रस्ताव को वापस लेने का आग्रह किया है

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top