होम जानिए शाहबाज शरीफ के बारे में जो होंगे पाकिस्‍तान के नए पीएम

विदेश

जानिए शाहबाज शरीफ के बारे में जो होंगे पाकिस्‍तान के नए पीएम

पनामा पेपर्स मामले में दोषी पाए जाने के बाद नवाज शरीफ के हाथ से उनकी कुर्सी चली गई है। नवाज शरीफ के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद अब उनके छोटे भाई शाहबाज शरीफ पाकिस्‍तान के अलगे प्रधानमंत्री होंगे।

जानिए शाहबाज शरीफ के बारे में जो होंगे पाकिस्‍तान के नए पीएम

नई दिल्‍ली : पनामा पेपर्स मामले में दोषी पाए जाने के बाद नवाज शरीफ के हाथ से उनकी कुर्सी चली गई है। नवाज शरीफ के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद अब उनके छोटे भाई शाहबाज शरीफ पाकिस्‍तान के अलगे प्रधानमंत्री होंगे। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उच्च स्तरीय बैठक में शाहबाज को पीएम बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। तो आईए जानते है शाहबाज शरीफ के बारे में

पंजाब प्रांत के मुख्‍यमंत्री हैं शाहबाज हुसैन
शाहबाज शरीफ 1950 में लाहौर में पैदा हुए थे। वह पाकिस्तान के सबसे घनी आबादी वाले प्रांत पंजाब के मुख्यमंत्री हैं। शाहबाज शरीफ 20 फरवरी 1997 से 12 अक्टूबर 1999 तक भी पंजाब के मुख्यमंत्री रहे। 1999 में मुशर्रफ सरकार पर कब्जा कर लेने के बाद वह सऊदी अरब, में निर्वासित रहे। 11 मई 2004 को उन्होंने पाकिस्तान वापस आने की कोशिश की मगर लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उन्हें वापस भेज दिया गया था। फरवरी 2008 के चुनाव के बाद उपचुनाव में जीतकर शाहबाज दोबारा पंजाब के मुख्यमंत्री चुने गए। मई 2013 के चुनाव के बाद वो फिर पंजाब के मुख्यमंत्री बने, और अभी उसी पद पर हैं।

राजनीतिक सफर
शाहबाज हुसैन के सक्रिय राजनीति की शुरुआत 1988 में हुई जब वो पंजाब विधानसभा में सदस्‍य चुनकर पहुंचे। 1993 में वो दोबारा विधानसभा पहुंचे। उस दौरान वो सदन में विपक्ष के नेता थे। 1997 में वो तीसरी बार विधानसभा पहुंचे और इस बार पंजाब प्रांत के मुख्‍यमंत्री चुने गए। 1999 तक वो मुख्‍यमंत्री रहे लेकिन फिर मुशर्रफ सरकार पर कब्जा कर लेने के बाद वह सऊदी अरब, में निर्वासित रहे। काफी लंबे समय के बाद साल 2007 में वो पाकिस्‍तान वापस लौटे। उसके बाद वो दूसरी बार मुख्‍यमंत्री बने। इस बार वो 2008 से 2013 तक इस पद पर रहे। 2013 में शरीफ को तीसरी बार पंजाब प्रांत का मुख्‍यमंत्री चुना गया। शाहबाज शरीफ अपने कुशल प्रशासन के लिए जाने जाते हैं।

शाहबाज शरीफ की शादी
शाहबाज शरीफ की पहली शादी उनके पिता की अनुमति से 1973 में बेगम नुसरत शाहबाज से हुई जिनसे उनके दो बेटे हमजा ​​शाहबाज और सलमान शाहबाज और तीन बेटियां हैं। हमजा शाहबाज राजनीतिज्ञ है और एनए के सदस्य भी हैं। सलमान शाहबाज ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय लंदन से अध्ययन किया और उनका अधिक प्रवृत्ति व्यापार की ओर है, इसके बाद 1993 में शाहबाज शरीफ की दूसरी शादी सदा हनी से हुई जिनसे उनकी एक बेटी खदीजा हैं। उन्होंने सदा हनी को निर्वासन के दौर में सऊदी अरब में तलाक दे दिया। यह भी कहा जाता है कि शाहबाज शरीफ ने तीसरी शादी तहमीना दुर्रानी से जिसका वे स्वीकार नहीं करते, यह दोनों की तीसरी शादी है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top