होम Facebook ने क्यों बंद किया आर्टिफिशियल इंटेलेक्चुअल सिस्टम

विदेश

Facebook ने क्यों बंद किया आर्टिफिशियल इंटेलेक्चुअल सिस्टम

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलेक्‍चुअल सिस्‍टम को बंद कर दिया है।

Facebook ने क्यों बंद किया आर्टिफिशियल इंटेलेक्चुअल सिस्टम

नई दिल्‍ली : फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक के आर्टिफिशियल इंटेलेक्‍चुअल सिस्‍टम को बंद कर दिया है। जुकरबर्ग ने ऐसा इसलिए किया क्योकि एलॉन मस्‍क के साथ बुद्धिमानी को लेकर बहस हुए थी। आपको बता दें कि एलॉन मस्‍क स्‍पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी के सीईओ हैं। कहा जा रहा है कि फेसबुक ने आर्टिफिशियल इंटेलेक्‍चुअल सिस्‍टम को बंद करने का ही फैसला ले लिया है।

अंग्रेजी भाषा में रिसर्च करने वालों के लिए हुआ है बंद
टेक टाइम्‍स ने रविवार को अपने रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलेक्चुअल सिस्टम पूरी दुनिया में या फिर सभी कंप्यूटर सिस्टम के लिए बंद नहीं किया गया है, बल्कि यह अंग्रेजी भाषा और नयी भाषा में शोध करने वालों के लिए बंद किया गया है।

अंग्रेजी में बात करने के लिए बनाया गया दबाव
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सिस्टम के तहत जो एजेंट काम कर रहे थे, वे आरंभिक तौर पर बातचीत के लिए अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल तो कर ही रहे थे, लेकिन इसके साथ ही, वे नयी स्थानीय भाषाओं का भी इस्तेमाल कर रहे थे, जो समझ से परे थी। इसका नतीजा यह भी देखा गया कि शोधकर्ताओं पर आर्टिफिशिलय इंटेलेक्चुअल सिस्टम के तहत स्थानीय भाषा में बात करने के बजाय अंग्रेजी में बात करने के लिए दबाव भी बनाया गया।

क्या है पूरा मामला ?
मार्क जुकरबर्ग और स्पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के सीर्इओ मस्क इस सवाल को लेकर आपस में भीड़ गए कि कौन कितना बुद्धिमान है। नौबत यहां तक पहुंच गयी कि टेसला मोटर्स के मुख्य कार्यकारी (सीर्इओ) और स्पेसक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के संस्थापक कार्यकारी मस्क ने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग की बुद्धिमानी पर ही सवाल खड़े कर दिये हैं। एलॉन मस्‍क ने फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग के पास बुद्धिमत्ता काफी सीमित है। उन्होंने कहा है कि मैंने इस मसले पर मार्क जुकरबर्ग से बात की थी। बात करने पर पाया कि उनकी बुद्धिमत्ता काफी सीमित है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top