होम रेलवे के नए नियम से होगी अब कई ट्रेनों की टिकट सस्ती

देश

रेलवे के नए नियम से होगी अब कई ट्रेनों की टिकट सस्ती

आए दिन रेलवे में भोजन को लेकर कोई न कोई शिकायत बानी रहती है। वही यात्रियों का कहना है कि टिकट के साथ खाना लेना अनिवार्य नहीं होना चाहिए।

रेलवे के नए नियम से होगी अब कई ट्रेनों की टिकट सस्ती

नई दिल्ली : आए दिन रेलवे में भोजन को लेकर कोई न कोई शिकायत बानी रहती है। वही यात्रियों का कहना है कि टिकट के साथ खाना लेना अनिवार्य नहीं होना चाहिए। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो ट्रेन का खाना पसंद नहीं करते हैं, तो आपके लिए भी एक बड़ी खुशखबरी है। रेलवे ने घोषणा करते हुए कहा है कि अब आपको ट्रेन की टिकट खरीदते समय खाने के पैसे देना जरूरी नहीं है। इसका फायदा सबसे अधिक उन लोगों को होगा, जिन्हें ट्रेन का खाना पसंद नहीं आता था और वह उसका पैसा नहीं देना चाहते थे। अब आप टिकट बुक करते समय चाहें तो खाने का पैसा दें या चाहें तो खाने को टिकट से हटा दें, आपकी मर्जी।आपको बता दे कि यह नया नियम 26 जुलाई से जरी हो चुका है। इसके अलावा कुछ ट्रेनों के एसी कोच में दिए जाने वाले कंबल और चादर देने के नियम को बंद करने की योजना बना रही है। दरअसल, रेलवे की योजना यह है कि रेलवे कंबल देने के बजाय कोच का तापमान 19 डिग्री से 24 डिग्री कर देगी। वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर कंबल के साथ कवर भी दिया जा सकता है, क्योंकि कवर की धुलाई कंबल के मुकाबले आसान और सस्ती होती है। ट्रेन में कंबल देने की वजह से उन्हें धोने में काफी दिक्कत और खर्च आता है। शुरुआत में रेलवे इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में लागू करने की योजना बना रही है। अगर यह सही रहा तो फिर रेलवे इसे सभी ट्रेनों में लागू करेगी। रेलवे के सूत्रों की मानें तो बेडरोल की धुलाई में रेलवे के 55 रुपए खर्च हो जाते हैं, जबकि यात्रियों से सिर्फ 22 रुपए लिए जाते हैं। ऐसे में रेलवे की नई योजना काफी काम की रहेगी। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि रेलवे के कंबल एक से दो महीनों में धुलते हैं और उनकी धुलाई में क्वालिटी कंट्रोल का भी ध्यान नहीं रखा जाता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top