होम जानिए कैसे हुई मदर्स डे की शुरूआत?

सांस्कृतिक

जानिए कैसे हुई मदर्स डे की शुरूआत?

जानिए कैसे हुई मदर्स डे की शुरूआत?

जानिए कैसे हुई मदर्स डे की शुरूआत?

बैंगलोर : मदर्स डे की शुरूआत ने वेस्ट वर्जिनिया में एना जार्विस ने की थी उन्होंने इस दिन अवकाश घोषित कर दिया था। बाद में ये हॉलीडे काफी लोकप्रिय हो गया जिसे कि होलमार्क होलीडे की संज्ञा दे दी गई। कहा जाता है कि मातृ पूजा का रिवाज़ पुराने ग्रीस से शुरू हुआ था जो स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं। ग्रीस में यह त्यौहार के रूप में 18 मार्च को मनाया जाता था। यूरोप और ब्रिटेन में मदर्स डे को एक खास संडे को मनाया जाता है जिसे कि मदरिंग सन्डे कहते हैं। मातृ दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता हैं। लेकिन भारत में मदर्स डे मई महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। चीन में, मातृ दिवस के दिन मां को उपहार के रूप में गुलनार का फूल दिया जाता है, ये दिन वहां गरीब माताओं की मदद के लिए 1997 में निर्धारित किया गया था।

मां शब्द अपने आप में पूरी तरह से संपूर्ण हैं बच्चे की मुस्कान ही मां की धरोहर होते हैं और उनकी खुशी से ही वो दिवाली और ईद मनाती हैं लेकिन दुनिया ने मां को समर्पित करते हुए एक दिन उसके नाम पर रखा है जिसे हम मदर्स डे कहते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top