होम लखनऊ: योगी सरकार ने काकोरी कांड का नाम बदलकर रखा ट्रेन एक्शन डे, जाने क्या है नाम बदलने की वजह?

राज्यउत्तर प्रदेश

लखनऊ: योगी सरकार ने काकोरी कांड का नाम बदलकर रखा ट्रेन एक्शन डे, जाने क्या है नाम बदलने की वजह?

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी कांड का नाम बदलकर काकोरी ट्रेन एक्शन कर दिया है। सीएम योगी का मानना है कि कांड शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है।

लखनऊ: योगी सरकार ने  काकोरी कांड का नाम बदलकर रखा ट्रेन एक्शन डे,  जाने क्या है नाम बदलने की वजह?

लखनऊ: योगी सरकार ने 'काकोरी कांड' का नाम बदलकर रखा 'ट्रेन एक्शन डे', जाने क्या है नाम बदलने की वजह? 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 'काकोरी कांड' का नाम बदलकर 'काकोरी ट्रेन एक्शन' कर दिया है। सीएम योगी का मानना है कि 'कांड' शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है। इस वजह से इसका नाम बदला गया है। बता दें, काकोरी में सोमवार को इस मौके पर खास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान किस्सागोई, तिरंगा यात्रा, फिल्म प्रदर्शनी समेत अन्य कार्यक्रम हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत अन्य कई अतिथि शामिल हुए। 

सीएम योगी ने अर्पित की श्रद्धांजलि 

सीएम ने काकोरी ट्रेन एक्शन की 97वीं वर्षगांठ पर देश की स्वाधीनता के लिए स्वयं को बलिदान करने वाले अमर शहीदों को नमन करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, अमृत महोत्सव का मतलब आजादी का अमृत महोत्सव यानि आजादी की ऊर्जा का अमृत। स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणा का अमृत। नए विचारों का अमृत। नए संकल्प का अमृत। आत्मनिर्भरता का अमृत। सीएम ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को अमृत महोत्सव के 'पंच सूत्र' दिए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन की घटना में क्रांतिकारियों के हाथ केवल 4,600 रुपए लगे थे, लेकिन अंग्रेजों ने इस पूरे घटना से जुड़े सभी क्रांतिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने में 10 लाख रुपए खर्च किए थे। काकोरी एक्शन की कहानी हमें सदैव इस बात का अहसास कराती है कि देश की स्वाधीनता से बढ़कर कुछ नहीं। हर भारतीय का यह दायित्व है कि हम देश की इस आजादी को हर हाल में सुरक्षित रखें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top