होम मेकअप आर्टिस्ट बनकर दें कॅरियर को नया लुक

नौकरियां

मेकअप आर्टिस्ट बनकर दें कॅरियर को नया लुक

मेकअप आर्टिस्ट बनकर दें कॅरियर को नया लुक

मेकअप आर्टिस्ट बनकर दें कॅरियर को नया लुक

Photo

मेकअप करने का शौक आपको है, तो यह आपके लिए एक शानदार करियर बन सकता है। यह याद रखें कि मेकअप आर्टिस्ट सबसे ज्यादा एक्सपेरिमेंट फेस और हेयर पर करता है। इससे वह किसी को भी नया लुक देने में समर्थ होता है। अगर आप भी ऐसा ही चाहते हैं तो फिल्म एंड टीवी मेकअप आर्टिस्ट के रूप में ग्लैमरस करियर आपका इंतजार कर रहा है। अगर आपने हाल ही में इंटरमीडिएट किया है और ग्लैमरस करियर ऑप्शन की तलाश में हैं, तो फिल्म एंड टीवी मेकअप आर्टिस्ट बनने का रास्ता चुन सकते हैं। लेकिन इस करियर को चुनने से पहले यह अच्छी तरह समझ लें कि आपको लंबे समय तक खड़े रह काम करना होगा।
ध्यान रहे कि यह काम आम ब्यूटी पार्लर की तरह भी नहीं है। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए आपमें एक पेंटर की तरह इमेजिनेशन का होना भी जरूरी है। अगर आपको लगता है कि आप में यह सब है, तो आप मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं। इस क्षेत्र में लड़के और लड़कियों दोनों के लिए स्कोप है। वैसे, इस क्षेत्र में अभी तक लड़के ही ज्यादा नाम कमा रहे हैं। यही वजह है कि बॉलिवुड में बड़े मेकअप आर्टिस्ट के रूप में किसी लड़की का नाम नहीं है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि वहां लड़कियों के लिए स्कोप नहीं है। यह आर्टिस्ट के प्रतिभा पर निर्भर करता है।
नॉर्मल से डिफरेंट : सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि फिल्म और टीवी मेकअप फैशन, पार्टी या नॉर्मल मेकअप से काफी अंतर है। यही नहीं, फिल्म मेकअप भी टीवी मेकअप से अलग है। यहां सब कुछ जरूरत पर निर्भर करता है। हालांकि फिल्म और टीवी मेकअप के बीच गैप अब कम होता जा रहा है। हालांकि हॉरर, पीरियड या और तमाम टाइप की फिल्मों और सीरियल्स के सब्जेक्ट कमोबेश एक से हो गए हैं। कुछ साल पहले भले इनके बीच ज्यादा डिफरेंस हुआ करता था। लेकिन तब से अब तक में सीरियल प्रॉडक्शन की क्वालिटी काफी बदल चुकी है। आप इस फील्ड में करियर बनाने से पहले कुछ समय फिल्मों और सीरियलों पर गौर करें। विभिन्न प्रॉडक्ट (कॉस्मेटिक्स वगैरह) से परिचित हों और एक्स्पेरिमेंट कर के भी देखें। तब आपको पता चलेगा कि आप इस फील्ड में क्या कुछ कर सकेंगे।
रिसर्च और प्लानिंग : आज क्वालिटी इतनी इंपॉर्टेंट हो गई है कि आर्टिस्ट को एक-एक चीज की बारीकी से प्लानिंग करनी पड़ती है। यह भी देखना पड़ता है कि किस मीडियम (विडियो या स्टिल) के लिए मेकअप करना है। यानी मेकअप आर्टिस्ट की छोटी सी गलती बड़ा डिफरेंस पैदा कर सकती है।
पेशंस होना जरूरी  : एक मेकअप आर्टिस्ट पूरी तरह से क्रिएटिव होता है। यह उसकी पर्सनैलिटी का सबसे मजबूत पक्ष होता है। वह अपनी क्रिएटिविटी से यह जान जाता है कि कौन-सा मेकअप किसपर सही होगा। इसलिए उसे हर स्टाइल और गेटअप के बारे में भी जानकारी रखनी होती है। मेकअप आर्टिस्ट को एक दिन में अनेक लोगों से मिलना होता है, इसलिए उसका कम्यूनिकेशन लेवल भी बढिय़ा होना चाहिए। बेटर कम्यूनिकेशन और क्रिएटिविटी के मेल से वह अपने करियर को ऊंचाई दे सकता है। इसके साथ ही एक मेकअप आर्टिस्ट को यूज में आने वाले सभी प्रॉडक्ट्स के बारे में जबरदस्त नॉलेज रखनी होती है। याद रखें कि मेकअप आर्टिस्ट के भीतर पेशंस का होना भी जरूरी है। इसके अभाव में वह अपने काम के बारे में नॉलेज रखते हुए भी सही रिजल्ट नहीं दे सकता है। एक मेकअप आर्टिस्ट को दुनिया में हो रहे नए प्रयोगों के बारे में पूरी जानकारी रखनी होती है।
काम का स्वरूप :  एक मेकअप आर्टिस्ट को टीवी और फिल्म के लिए काम करने को मिलता है। आज के दौर में बहुत सारी ऐड कंपनियां भी मेकअप आर्टिस्ट को हायर करती हैं। ऐसे में, आप इन जगहों पर काम करने की इच्छा पाले हुए हैं, तो आपको असीमित समय तक काम करना पड़ सकता है। अगर आप पर्सनल बिजनस के रूप में करियर को स्टार्ट करने जा रहे हैं, तो वहां भी समय की कोई गारंटी नहीं होती है। अगर वह किसी प्रॉजेक्ट का हिस्सा है, तो डेडलाइन के अनुसार उसे काम करना होता है। 
योग्यता : मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होने से काम बन जाएगा। लेकिन अगर आप इस फील्ड में उम्मीद से बेहतर करना चाहते हैं, तो प्रफेशनल कोर्स करना फायदेमंद रहेगा। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस फील्ड को करियर के रूप में ऑप्ट करने वाले लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना जरूरी है। हो सकता है कि आपको कम सोकर ज्यादा काम करना पड़े। एक बार इंडस्ट्री का हिस्सा बन जाने के बाद से आप कोई एक्सक्यूज नहीं दे पाते हैं। इसलिए अपने फिटनेस लेवल को चेक करके ही इसे करियर के रूप में अपनाएं।
इन कोर्सेज को करना रहेगा फायदेमंद :  यूं तो अलग-अलग इंस्टिट्यूट्स डिफरेंट कोर्सेज के साथ स्टूडेंट्स को ट्रेन करते हैं। लेकिन आप इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो ब्यूटीशन, मैनिक्यूरिस्ट, पैडिक्यूरिस्ट, इलेक्ट्रॉलजिस्ट व अरोमा थेरपी जैसे सब्जेक्ट्स में स्पेशलाइजेशन हासिल कर सकते हैं। यह ऐसा फील्ड है, जहां पर आपको अपने नॉलेज को प्रैक्टिकल वर्क के रूप में शो करना होता है। इसलिए मेकअप के सारे पार्ट के अलावा फेशल, मसाज पर गहरी समझ विकसित करनी होती है। इसलिए इससे जुड़े कोर्स को सही तरीके से करें। आप अडवांस्ड डिप्लोमा इन कॉस्मैटॉलजी, डिप्लोमा इन ब्यूटीकल्चर और सर्टिफिकेट कोर्स इन स्किन केयर जैसे कोर्स प्रचलन में हैं। आप बौका ब्यूटी अकेडमी ऑफ मेकअप, सीएमसी मेकअप स्कूल, मरिनेल्लो स्कूल ऑफ ब्यूटी, चिक स्टूडियोज- स्कूल ऑफ मेकअप से इस कोर्स को कर सकते हैं। 
कहां से करें कोर्स : फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट, पुणे मेकअप में शॉर्ट टर्म कोर्स कराता है। इसका उद्देश्य लेटेस्ट ट्रेंड और तकनीक की जानकारी देकर स्टूडेंट के स्किल को डेवेलप करना होता है। लेकिन यहां उन्हीं लोगों को प्राथमिकता दी जाती है, जिनके पास थोड़ा बहुत अनुभव होता है। पुणे के अलावा बहुत सारे बड़े नाम हैं, जहां से मेकअप आर्टिस्ट के कोर्स किए जा सकते हैं। जैसे इंस्टिट्यूट फॉर फिल्म मेकअप (बेंगलुरू), एनआईएफटी, पर्ल अके डमी ऑफ फैशन, वीएलसीसी, पॉइंट विमेंस वल्र्ड इंटरनेशनल और एनआईएफडी वगैरह। अगर आप कोर्स करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं, तो वहां आपको और भी बेहतर विकल्प मिल जाएंगे। जैसे सिनेमा मेकअप स्कूल, लॉस एंजेल्स, कैलिफॉर्निया, स्कूल ऑफ मेकअप और ऑस्ट्रेलियन कॉलेज ऑफ मेकअप एंड स्पेशल इफेक्ट्स आदि। सिनेमा मेकअप स्कूल में ब्यूटी मेकअप से लेकर डिजिटल एफएक्स और प्रोस्थेटिक मेकअप (फिल्म पा में अमिताभ जैसा) तक के कोर्स हैं। भारत में भी रितु जनजानी मेकअप अकेडमी में प्रोस्थेटिक मेकअप कोर्स उपलब्ध है। हालांकि भारत में भी कुछ इंस्टिट्यूटों द्वारा विदेशी इंस्टिट्यूट के साथ मिल कर कोर्स चलाए जा रहे हैं।
इंकम और स्कोप : इस फील्ड में इनकम भी अच्छी खासी होती है। फ्रेशर के रूप में हो सकता है कम पैसे मिलें और आपको समय भी ज्यादा देना पड़े। रात की शिफ्ट में भी काम करना पड़ सकता है। हो सकता है कि शुरूआत में आपको यह सब न जंचे। लेकिन यहां आपको फिल्म के साथ-साथ फैशन की दुनिया में भी काम करने को मिलता है। इस इंडस्ट्री में सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस ग्रुप के साथ काम कर रहे हैं और इंडस्ट्री में आपको कितने दिनों का अनुभव है। अगर आप किसी बड़े कलाकार के मेकअप आर्टिस्ट हैं, तो फिर समझ लें कि आपकी सैलरी बहुत ही अच्छी हो सकती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि 5 साल के भीतर यहां सैलरी अच्छी हो जाती है। तो फिर देर किस बात की है, अगर आप मेकअप आर्टिस्ट के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो इन बातों को ध्यान में रखते हुए अपना कदम बढ़ाएं। आपको सफलता जरूर मिलेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top