होम आम की रबड़ी रेसिपी

खाना खाजाना

आम की रबड़ी रेसिपी

भारत के लोग फलो का राजा आम को बहुत पसंद करते है और इसके तरह-तरह के पकवान भी बनाये जाते हैं। उनमें से एक है आम की रबड़ी |

आम की रबड़ी रेसिपी

भारत के लोग फलो का राजा आम को बहुत पसंद करते है और इसके तरह-तरह के पकवान भी बनाये जाते हैं। उनमें से एक है आम की रबड़ी | इसे बनाना बहुत आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। इसके अलावा इसे बच्चे भी बहुत पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं आम की रबड़ी रेसिपी

आवश्यक सामग्री (Ingredients):
आम - 03 (मीडियम साइज)
दूध - 01 लीटर,
शक्करr - 1/2 कप,
काजू - 7-8 नग,
बादाम - 7-8 नग,
पिस्ता - 7-8 नग,
इलायची - 04 नग।

मैंगो रबडी बनाने की विधि:
मैंगो रबडी बनाने के लिए पके हुए और कड़े आमों का इस्तेमाल करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आम के गूदे में रेशे नहीं होने चाहिए। रबड़ी बनाने के पहले आमों को अच्छी तरह से धो कर छील लें और उसका गूदा निकाल कर उसके छोटे-छोटे पीस कर लें। साथ ही काजू, बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक कतर लें और इलायची को छीलकर उसके दानों को पीस लें। अब दूध को एक भारी तले वाली कढ़ाही में तेज आंच पर गरम करें। दूध में उबाल आने पर आंच को धीमा कर दें। दूध पर मलाई की पर्त जमने पर उसे कलछी से किनारे करते जाए, जिससे दूध में उबाल न आने पाए। बीच-बीच में दूध को कलछी को कढ़ाही की तली तक ले जाते हुए चलाते भी रहें, जिससे तली में दूध लगने न पाए। जब दूध की मात्रा लगभग 1/3 रह जाए, उसमें शक्कर और इलाइची पाउडर डाल दें। कतरे हुए काजू, बादाम और पिस्ता में से आधे ड्राई फ्रूट कड़ाही में डाल दें और अच्छी तरह से चलाकर गैस बंद कर दें। इसके बाद आधे अाम के पीस को मैस करके दूध के मिश्रण में डाल दें और अच्छी तरह से चला लें।

अब आपकी स्वादिष्ट मैंगो रबड़ी तैयार है। रबड़ी को ठंडा होने दें। फिर इसे बचे हुए ड्राई फ्रूट्स और आम के टुकड़ों से गार्निश करें और आनंद लें। आप चाहें तो रबड़ी को फ्रिज में ठंडा करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top