होम इजरायल में भारतीयों से बोले मोदी - 2022 तक हर गरीब का होगा अपना घर

विदेश

इजरायल में भारतीयों से बोले मोदी - 2022 तक हर गरीब का होगा अपना घर

PM नरेन्द्र मोदी इजराइल के तेल अवीव कंवेंशन सेंटर में पहुंचे और वहां पर उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों का संबोधन किया, कार्यक्रम में इजराइल के पीएम ने बोलना शुरू किया। उन्होंने लोगों का संबोधन करते हुए सभी को नमस्ते कहा और फिर अपनी बात कहना शुरू किया।

इजरायल में भारतीयों से बोले मोदी - 2022 तक हर गरीब का होगा अपना घर

तेल अवीव. PM नरेन्द्र मोदी इजराइल के तेल अवीव कंवेंशन सेंटर में पहुंचे और वहां पर उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों का संबोधन किया, कार्यक्रम में इजराइल के पीएम ने बोलना शुरू किया। उन्होंने लोगों का संबोधन करते हुए सभी को नमस्ते कहा और फिर अपनी बात कहना शुरू किया। वह बोले कि हम यह हमेशा याद रखेंगे कि हमारे बीच एक ह्यूमन ब्रिज है। वह PM मोदी के लिए बोले हम आपकी बहुत इज्जत करते हैं और आपको प्यार करते हैं।

PM मोदी ने अपनी बात की शुरुआत 70 साल में पहली बार किसी प्रधानमंत्री द्वारा इजराइल जाने की बात से की। वह बोले कि मिलने में बहुत समय लग गया। आजादी के बाद 70 साल में पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री इजराइल की धरती पर आप लोगों का आशीर्वाद ले रहा है। बेंजामिन नेतान्याहु की तारीफ करते हुए PM बोले कि जिस तरह से उन्होंने मुझे सम्मान दिया है, वह सवा सौ करोड़ देश वासियों का सम्मान है, जिसे कोई भुला नहीं सकता है। वह बोले हम दोनों में यह समानता है कि हम दोनों ही अपने देश की स्वतंत्रता के बाद पैदा हुए हैं। PM ने बताया के नेतान्याहु को भारतीय भोजन बहुत ही पसंद है। त्योहारों में भी समानता बताते हुए PM मोदी बोले कि जहां भारत में होली मनाई जाती है, वहीं दूसरी ओर इजराइल में परिन मनाया जाता है। वह बोले कि भारत में जहां एक ओर दिवाली मनाई जाती है, वहीं दूसरी ओर इजराइल में हनूका मनाया जाता है। उन्होंने गुरुवार से शुरू हो रहे खेल समारोह के लिए पूरे इजराइल के लोगों को बधाई दी।

मोदी ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने हाइफा को आजाद कराने में अहम भूमिका निभाई दी और मैं कल उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए हाइफा जा रहा हूं। PM मोदी ने नेतान्याहु की बात करते हुए वह बोले कि कल रात हमने खूब बातें की और रात 2.30 बजे तक बातें करते रहे। PM बोले कि उन्होंने निकलते वक्त एक तस्वीर दी जो दूसरे विश्व युद्ध की थी, जो भारतीय सेना का एक शानदार परिचय है।

ऑल इंडिया रेडियो की सिग्नेचर ट्यून भी एक जुईस वॉल्टर कॉपमैन ने बनाई थी, उस समय वह भारत के मुंबई (बॉम्बे) में ऑल इंडिया रेडियो के प्रमुख थे। इजराइल में मराठी भाषा की पत्रिका माईबोली का प्रकाशन होता है, जिससे मुझे बहुत खुशी हुई। वहीं बहुत से जुईस समुदाय के लोग ओणम भी धूमधाम से मनाते हैं। PM मोदी बोले कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी भारतीयों ने इजराइल में अहम छाप छोड़ी है। इनका नाम डॉक्टर लॉयल बेस्ट है, जिन्हें प्रवासी भारतीय अवार्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है। PM ने बताया कि वह यहां के मशहूर कार्डियो सर्जन हैं और गुजरात के अहमदाबाद से हैं।

भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए वह बोले मेरी सरकार का मंत्र है रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म। उन्होंने 1 जुलाई से भारत में जीएसटी लागू करने की बात भी कही और कहा कि करीब एक दशक से एक देश, एक टैक्स का जो सपना भारत देख रहा था, अब वह साकार हो चुका है। पीएम ने कहा कि अब तक करीब 500 से अधिक टैक्स थे, जिन्हें अब खत्म कर दिया गया है। वह बोले जैसे सरदार बल्लभ भाई पटेल ने राजे रजवाड़ों को मिलाकर एक किया था, वैसा ही कुछ एक आर्थिक एकीकरण से किया गया है। पीएम मोदी ने 2022 की बात करते हुए कहा कि तब हमारे देश की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। वह बोले 2022 तक हिंदुस्तान को नई ऊंचाइयों तक ले जाना है। तब तक हिंदुस्तान के हर परिवार को अपना घर मुहैया कराना है और हर घर में बिजली, पानी की सुविधा मुहैया कराएंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top