होम Mouth Ulcers Cure: मुँह के छालों से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से छाले हो जायेंगे छूमंतर

जीवन शैलीस्वास्थ्य

Mouth Ulcers Cure: मुँह के छालों से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से छाले हो जायेंगे छूमंतर

मुंह में छाले की समस्या एक आम समस्या है। जीवन में सभी को कभी न कभी इसकी तकलीफ झेलनी पड़ती है। इसे माउथ अल्सर भी कहा जाता है

 Mouth Ulcers Cure: मुँह के छालों से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से छाले हो जायेंगे छूमंतर

Mouth Ulcers Cure: मुँह के छालों से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से छाले हो जायेंगे छूमंतर 

Mouth Ulcers Cure: मुंह में छाले की समस्या एक आम समस्या है। जीवन में सभी को कभी न कभी इसकी तकलीफ झेलनी पड़ती है। इसे माउथ अल्सर भी कहा जाता है. आमतौर पर इस परेशानी को पेट की गर्मी से जोड़कर देखा जाता है। अधिक तीखा खाने, पेट की खराबी या कब्ज होने पर अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं जिसकी वजह से खाने पीने में भी तकलीफ होती है हालांकि, डॉक्टरी इलाज से इसका उपचार संभव है, लेकिन आप घर में कुछ असरदार नुस्खें अपना कर भी इनका उपचार कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं मुँह के छाले सही करने के घरेलू उपाय, 

लहसुन का उपयोग- 

मुँह के छाले दूर करने के लिए लहसुन की कली को छील कर उसे छालों पर हल्के हाथ से रगड़ें, इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें। आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

शहद का उपयोग- 

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के छालों को दूर कर दर्द में जल्द से जल्द राहत दिलाते हैं। शहद लेकर छालों पर लगाएं, आप चाहें तो इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं। इसका सेवन दिन में 2-3 बार कर सकते हैं 

धनिया पाउडर का उपयोग - 

एक कप पानी में एक चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर उबालें पानी ठंडा होने पर इससे दिन में 3-4 बार कुल्ला करें। 

ग्लिसरीन का उपयोग- 

ग्लिसरीन अथवा घी को छालों पर लगाकर लार को टपकाने से भी छालों में आराम मिलता है। लेकिन इसे दिन में 4 से 5 बार करना चाहिए।

नारियल तेल का उपयोग-

नारियल तेल छालों की सूजन कम करने में मदद करेगा। नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाते हैं। नारियल तेल का इस्तेमाल छालों पर लगाकर किया जाता है। मुंह के छालों से जल्दी राहत पाने के लिए दिन में 3-4 बार इसे लगाएं। 

इलाएची पाउडर का उपयोग-

इलाएची पाउडर को शहद में मिलाकर छालों पर लगाने से भी काफी आराम मिलता है। इसे लगातार दो से तीन दिनों तक छालों पर लगाएं।

चमेली के पत्तों का उपयोग-

चमेली के पत्तों को भी छालों का कारगर इलाज माना जाता है. इसे पीसकर छालों की जगह पर लगाने से काफी आराम मिलता है। आप चाहें तो चमेली के पत्तों को चबा भी सकते हैं।

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। ibmnews24 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top