होम नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) का एग्जाम UGC की जगह अब CBSE कराएगा

शिक्षा

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) का एग्जाम UGC की जगह अब CBSE कराएगा

जुलाई में CBSE ही कराएगा NET एग्जाम : जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) का एग्जाम  UGC की जगह अब CBSE कराएगा

नई दिल्ली : जुलाई में होने वाला नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) का एग्जाम सीबीएसई ही कराएगा। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने यह जानकारी दी है। उसका कहना है कि इस संबंध में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जल्द जारी कर दिया जाएगा। न्यूज एजेंसी के मुताबिक यूजीसी के एक सीनियर ऑफिशियल ने बताया "सीबीएसई ने एचआरडी मिनिस्ट्री से यह टेस्ट कराने में असमर्थता जताई थी। इसके लिए एचआरडी ऑफिशियल्स के साथ मीटिंग भी की गई जिसमें तय हुआ कि बोर्ड (सीबीएसई) जुलाई में ही यह एग्जाम कराएगा।" उन्होंने कहा "सभी एग्जाम के लिए नेशनल टेस्टिंग सर्विस (एनटीएस) शुरू किया जाना है। उम्मीद है कि तब तक यही व्यवस्था रहेगी।"

2014 तक नेट का एग्जाम यूजीसी कराता था। बाद में यह जिम्मेदारी सीबीएसई को सौंप दी गई।

नेट साल में दो बार- जुलाई और दिसंबर में होता है। इसमें जूनियर रिसर्च फैलोशिप और यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर या टीचर बनने के लिए यह टेस्ट पास करना जरूरी होता है।
पिछले साल सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से कहा था कि उसके पास पहले से ही कई एग्जाम कराने की जिम्मेदारी है ऐसे में वह यह टेस्ट नहीं करवा सकता। इस टेस्ट पर बने असमंजस की वजह से पिछले हफ्ते स्टूडेंट्स ने यूजीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top