होम नई जनसंख्या नीति: योगी सरकार 11 जुलाई को लागू करेगी नई जनसंख्या नीति, जाने क्या है नई जनसंख्या नीति व कैसे करेगी काम?

राज्यउत्तर प्रदेश

नई जनसंख्या नीति: योगी सरकार 11 जुलाई को लागू करेगी नई जनसंख्या नीति, जाने क्या है नई जनसंख्या नीति व कैसे करेगी काम?

योगी सरकार उत्तर प्रदेश मे नई जनसंख्या नियंत्रण नीति (New Population Policy) को 11 जुलाई को जारी करने जा रही है। सरकार की तरफ से इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं

नई जनसंख्या नीति:  योगी सरकार 11 जुलाई को लागू करेगी नई जनसंख्या नीति, जाने क्या है नई जनसंख्या नीति  व कैसे  करेगी काम?

नई जनसंख्या नीति: योगी सरकार 11 जुलाई को लागू करेगी नई जनसंख्या नीति, जाने क्या है नई जनसंख्या नीति व कैसे करेगी काम? 

UP news: योगी सरकार उत्तर प्रदेश मे नई जनसंख्या नियंत्रण नीति (New Population Policy) को 11 जुलाई को जारी करने जा रही है। सरकार की तरफ से इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और माना जा रहा है कि सरकार अब रविवार को यानी 11 जुलाई को जनसंख्या दिवस पर इस कानून को लागू कर देगी। उत्तर प्रदेश के राज्य विधि आयोग जनता की राय पर विचार करने के बाद राज्य सरकार को सौंप देगा। आयोग ने ड्राफ्ट अपनी वेबसाइट http://upslc.upsdc.gov.in/ पर अपलोड कर दिया है। 

क्या है नई जनसंख्या नीति(New Population Policy)? 

New Population Policy:  नए जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। प्रस्तावित कानून के तहत दो से अधिक बच्चों के पिता को किसी भी सरकारी सब्सिडी या किसी कल्याणकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा ऐसे व्यक्ति किसी सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन नहीं कर सकता है। साथ ही नए मसौदे में ये भी कहा गया है कि ऐसे लोगों को स्थानीय निकाय चुनाव में भी लड़ने की मनाही होगी। नई जनसंख्या नीति में उन लोगों को प्रोत्साहन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है जो जनसंख्या नियंत्रण में मदद करेंगे। इस ड्राफ्ट के मुताबिक दो से अधिक बच्चे होने पर सरकारी नौकरियों में आवेदन से लेकर स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने तक पर रोक लगाने का प्रस्ताव है।

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे पर तैयार हुआ यह ड्राफ्ट- 

इसमें 2026 और 2030 तक के लिए दो चरणों में अलग-अलग मानकों पर केंद्रित लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं। करीब 25 करोड़ की आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार नई जनसंख्या नीति पर काम इससे पहले अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जनसंख्या नीति प्रदेश में एनएफएचएस-04 (नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे) सहित अनेक रिपोर्ट के अध्ययन के बाद तैयार की जा रही है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-05 की रिपोर्ट जल्द ही जारी होने वाली है। नई नीति जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयासों को तेज करने वाली होगी. इसमें 2026 और 2030 तक के लिए दो चरणों में अलग-अलग मानकों पर केंद्रित लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। 

सरकारी नौकरियों में आवेदन और प्रमोशन मे नही मिलेगा मौका- 

अगर यह एक्ट लागू हुआ तो दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर सरकारी नौकरियों में आवेदन और प्रमोशन का मौका नहीं मिलेगा। इसके साथ ही दो से अधिक बच्चे वालों को 77 सरकारी योजनाओं व अनुदान से भी वंचित रखने का प्रावधान है। अगर यह लागू हुआ तो एक वर्ष के भीतर सभी सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों स्थानीय निकाय में चुने जनप्रतिनिधियों को शपथ पत्र देना होगा कि वह इसका उल्लंघन नहीं करेंगे. कानून लागू होते समय उनके दो ही बच्चे हैं। और शपथ पत्र देने के बाद अगर वह तीसरी संतान पैदा करते हैं तो प्रतिनिधि का निर्वाचन रद्द करने व चुनाव ना लड़ने देने का प्रस्ताव होगा। इतना ही नहीं सरकारी कर्मचारियों का प्रमोशन तथा बर्खास्त करने तक की सिफारिश है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top