होम अब 2लाख रुपए में उपलब्ध होंगे सस्ते मकान

अर्थ व बाजार

अब 2लाख रुपए में उपलब्ध होंगे सस्ते मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना (पी.एम.ए.वाई.) के तहत 2 लाख रुपए में इनको बनाने की दिशा काम शुरू हो गया है।

अब 2लाख रुपए में उपलब्ध होंगे सस्ते मकान

सरकार देश में स्‍टील की खपत बढ़ाने के लिए स्‍टील से बने घरों को बढ़ावा देने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना (पी.एम.ए.वाई.) के तहत 2 लाख रुपए में इनको बनाने की दिशा काम शुरू हो गया है। वहीं 10 लाख करोड़ के इन्‍वेस्‍टमेंट से देश में इसकी उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाकर 30 करोड़ टन करने की है। यह जानकारी यहां स्टील मंत्री चौधरी बीरेंद सिंह ने दी।

पी.एम.ए.वाई. के अनुसार 1.5 लाख रुपए का आवंटन किया जाता है। यह आवंटन हिल्‍स पर 1.6 लाख रुपए का होता है। मंत्री ने कहा कि मिनिस्‍ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट ने भरोसा दिलाया है कि बैंकों से इसके अलावा 70 हजार रुपए देने के लिए बैंकों से टाई-अप किया जा सकता है। इस प्रकार यह अमाउंट 2 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाता है। इसके अलावा स्‍टील के घर 2 लाख रुपए में आसानी से बनाए जा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍टील से बने घरों से इसकी खपत बढ़ेगी, वहीं यह ज्‍यादा मजबूत और टिकाऊ होंगे। और यह घर न सिर्फ कॉस्‍ट इफेक्टिव होंगे, बल्कि इनको जल्‍द बनाना भी संभव होगा। ऐसे घर गंगटोक में बने हुए हैं। स्‍टील सेक्रेट्री अरुण शर्मा ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ सरकार ऐसे घर बनाने के लिए सहमत हो गई है। शर्मा ने बताया कि कई अन्‍य राज्‍यों से इस संबंध में बातचीत चल रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top