होम अब पब्लिक टॉयलेट में खड़े होकर पेशाब करेंगी महिलाएं

अजब-गजब

अब पब्लिक टॉयलेट में खड़े होकर पेशाब करेंगी महिलाएं

अब पब्लिक टॉयलेट में खड़े होकर पेशाब करेंगी महिलाएं

अब पब्लिक टॉयलेट में खड़े होकर पेशाब करेंगी महिलाएं

नई दिल्ली : महिलाओं को पब्लिक प्लेस पर शौचालय को लेकर सबसे ज्यादा कठिनाईयों को सामना करना पड़ता है। पुरूष दीवारों पर या सड़क किनारे पेशाब कर लेते हैं लेकिन सार्वजनिक शौचालय मिल भी जाते हैं तो महिलाएं उसका इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। महिलाओं की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए ग्रीन पार्टी नाम की संस्था एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चला रही है।

जिसके तहत महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में महिलाओं को सार्वजनिक जगहों पर खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग दी जा रही है। यूपीआई की खबर के मुताबिक ऑस्ट्रिया में ग्रीन पार्टी नाम की स्थानीय संस्था महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग दे रही है।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रिया की ग्रीन पार्टी महिलाओं की समस्याओं को लेकर काम करती है। अब ये संस्था महिलाओं को सार्वजनिक शौचालय में खड़े होकर पेशाब करना सिखाएगी। संस्था के काउंसलर मार्था गुंजाल के मुताबिक जब बैठक में इस प्रस्ताव को रखा गया तो सब हैरान रह गए लेकिन आखिरकार इस पर सहमति बन गई। सहमति बनने के बाद ये संस्था एक किट के माध्यम से महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करना सिखाएगी। इस किट का इस्तेमाल करने के बाद महिलाओं को गंदी शौचालय की सीट पर बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब किसी किट के माध्यम से महिलाएं खड़े होकर पेशाब करना सीखेंगी। इससे पहले भी विकसीत देशों में इस तरह के प्रयोग किए जा चुके है। गौरतलब है कि कई घंटों तक पेशाब रोके रखने के चलते दुनिया की करोड़ों महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन से ग्रसित हो जाती है। लेकिन इस किट के माध्यम से महिलाओं की इस समस्या को खत्म किया जा सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top