होम PM Kisan Tractor Yojana के अन्तर्गत ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50℅ सब्सिडी, जानें कैसे उठायें इस योजना का लाभ

समाचारदेश

PM Kisan Tractor Yojana के अन्तर्गत ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50℅ सब्सिडी, जानें कैसे उठायें इस योजना का लाभ

PM Kisan Tractor Yojana के अन्तर्गत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर केंद्र सरकार 50℅ सब्सिडी मुहैया करा रही है। इसकी मदद से किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana के अन्तर्गत ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50℅ सब्सिडी, जानें कैसे उठायें इस योजना का लाभ

PM Kisan Tractor Yojana के अन्तर्गत ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50℅ सब्सिडी,केंद्र सरकार किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी मुहैया करा रही है। इसकी मदद से किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana के अन्तर्गत ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50℅ सब्सिडी-

किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है। लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है। ऐसी विकट परिस्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

ट्रैक्टर के खरीद पर 50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी-

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है। इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

यह भी पढ़ें : अटल मिशन अमृत 2.0 को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी, 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार

कैसी उठाएं PM Kisan Tractor Yojana का लाभ?

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी। अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top