होम पीएम मोदी ने शुरू की दो बड़ी योजनाएँ, पूरा होगा बाबा साहब का असमानता दूर करने का सपना

समाचारदेश

पीएम मोदी ने शुरू की दो बड़ी योजनाएँ, पूरा होगा बाबा साहब का असमानता दूर करने का सपना

पीएम मोदी ने शुरू की दो बड़ी योजनाएं,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की है।

पीएम मोदी ने शुरू की दो बड़ी योजनाएँ, पूरा होगा बाबा साहब का असमानता दूर करने का सपना

पीएम मोदी ने शुरू की दो बड़ी योजनाएं,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे।

पीएम मोदी ने शुरू की दो बड़ी योजनाएँ,सभी शहर होगें कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे। बेहतर जीवन की आकांक्षा में गांवों से बहुत से लोग शहरों की तरफ आते हैं। उनका जीवन स्तर गांवों से भी मुश्किल स्थिति में रहता है। ये उन पर एक तरह से दोहरी मार की तरह होता है। एक तो घर से दूर, और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना। इस हालात को बदलने पर, इस असमानता को दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था। स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है।

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी मिशन के दूसरे चरण और अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) को देश के सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने की आकांक्षा को साकार करने के लिए तैयार किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (सीबीएम-यू) के दूसरे चरण का उद्देश्य सुविधाओं को बेहतर बनाना और नगर निकायों को ठोस कचरे के प्रसंस्करण को मौजूदा 70 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक ले जाना है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राज्य मंत्री के साथ-साथ अन्य राज्यों के शहरी विकास मंत्री भी मौजूद रहे।

पीएम स्वनिधि योजना स्ट्रीट वेंडर्स के लिए नई किरण-

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘आज शहरी विकास से जुड़े इस कार्यक्रम में, मैं किसी भी शहर के सबसे अहम साथियों में से एक की चर्चा अवश्य करना चाहता हूं। ये साथी हैं हमारे रेहड़ी-पटरी वाले, ठेला चलाने वाले- स्ट्रीट वेंडर्स। इन लोगों के लिए पीएम स्वनिधि योजना, आशा की एक नई किरण बनकर आई है।’

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती-

उन्होंने कहा, देश में शहरों के विकास के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी लगातार बढ़ रहा है। अभी अगस्त के महीने में ही देश ने नेशनल ऑटोमोबाइल स्क्रैपिंग पॉलिसी लॉन्च की है। ये नई स्क्रैपिंग पॉलिसी, ‘वेस्ट टू हेल्थ’ के अभियान को, सर्कुलर इकॉनॉमी को और मजबूती देती है।

हर दिन करीब एक लाख टन कचरा हो रहा प्रोसेस-

पीएम ने कहा, आज भारत हर दिन करीब एक लाख टन कचरा, प्रोसेस कर रहा है। 2014 में जब देश ने अभियान शुरू किया था तब देश में हर दिन पैदा होने वाले वेस्ट का 20 प्रतिशत से भी कम प्रोसेस होता था। आज हम करीब 70 प्रतिशत डेली वेस्ट प्रोसेस कर रहे हैं। अब हमें इसे 100 प्रतिशत तक लेकर जाना है।

‘स्वच्छता का काम कुछ लोगों का नहीं या कुछ दिनों का नहीं’ पीएम मोदी ने कहा, हमें ये याद रखना है कि स्वच्छता, एक दिन का, एक पखवाड़े का, एक साल का या कुछ लोगों का ही काम है, ऐसा नहीं है। स्वच्छता हर किसी का, हर दिन, हर पखवाड़े, हर साल, पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला महाअभियान है। स्वच्छता जीवनशैली है, स्वच्छता जीवन मंत्र है।

पूरा होगा बाबा साहब का असमानता दूर करने का सपना-

पीएम मोदी ने कहा, स्वच्छ भारत अभियान और अमृत मिशन की अब तक की यात्रा वाकई हर देशवासी को गर्व से भर देने वाली है. इसमें मिशन भी है, मान भी है, मर्यादा भी है, एक देश की महत्वाकांक्षा भी है और मातृभूमि के लिए अप्रतिम प्रेम भी है।

उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे। बेहतर जीवन की आकांक्षा में गांवों से बहुत से लोग शहरों की तरफ आते हैं। हम जानते हैं कि उन्हें रोजगार तो मिल जाता है लेकिन उनका जीवन स्तर गांवों से भी मुश्किल स्थिति में रहता है। ये उन पर एक तरह से दोहरी मार की तरह होता है। एक तो घर से दूर और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना। इस हालात को बदलने पर, इस असमानता को दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था। स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top