होम रोहित वेमुला खुदकुशी मामलाः 10 प्रोफेसर्स ने दिया इस्तीफा

देश

रोहित वेमुला खुदकुशी मामलाः 10 प्रोफेसर्स ने दिया इस्तीफा

रोहित वेमुला खुदकुशी मामलाः 10 प्रोफेसर्स ने दिया इस्तीफा

रोहित वेमुला खुदकुशी मामलाः 10 प्रोफेसर्स ने दिया इस्तीफा

Photo

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में शोध छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी मामले में 10 प्राफेसर्स ने प्रशासनिक पदों से इस्तीफा दे दिया है। उनका कहना है कि मानव संसाधन मंत्रालय इस मामले में तथ्यों को तोड़मरोड़ कर पेश कर रहा है।

मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने दलित छात्रों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन पर दबाव डालने के आरोपों को खारिज किया था। उन्होंने बुधवार को कहा कि यह कोई दलित बनाम गैर दलित मुद्दा नहीं है, जैसा कि कुछ लोग पेश कर रहे हैं। इस विषय को जाति संघर्ष बनाकर पेश करने का दुर्भावनापूर्ण प्रयास किया जा रहा है, जो है ही नहीं।

ईरानी अपने दो कैबिनेट सहयोगियों थावर चंद गहलोत और निर्मला सीतारमण के साथ प्रेस कांफ्रेंस में बोल रही थीं। उन्होंने कांग्रेस सांसद हनुमंत राव द्वारा सितंबर 2014 में लिखे पत्र का हवाला दिया, जिसमें विश्वविद्यालय में वंचित वर्ग के छात्रों की आत्महत्याओं का जिक्र था। ईरानी ने कहा कि कांग्रेस सांसद राव ने हैदराबाद विश्वविद्यालय में खराब कानून व्यवस्था पर ध्यान आकृष्ट किया था।

उन्होंने कहा था कि चार साल पहले से यह समस्या चल रही है। अगर तत्कालीन कांग्रेस सरकार ध्यान देती तो शायद रोहित आज जिंदा होता। मंत्री ने कहा कि लेकिन राजनीतिक फायदे के लिए इस विषय को दलित बनाम गैर दलित मुद्दा बनाकर पेश करने का दुर्भावनापूर्ण प्रयास किया जा रहा है।

सुसाइड नोट में किसी का नाम नहीं
ईरानी ने कहा कि रोहित के सुसाइड नोट में भी न तो किसी सांसद और न ही किसी राजनीतिक दल को जिम्मेदार ठहराया गया है। ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण कदम उठाने के लिए उसने न तो विश्वविद्यालय और न ही किसी अधिकारी पर आरोप लगाए हैं। अंबेडकर छात्र संघ का जिक्र करते हुए रोहित ने अपने नोट में कहा है कि वह उन सब को निराश करने को लेकर दुखी हैं लेकिन साथ ही कहा कि हमारे बीच कुछ गलत तत्व हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top