होम SBI ने सभी मोबाइल वॉलेट पर पैसे लोड करने की सर्विस की बंद

अर्थ व बाजार

SBI ने सभी मोबाइल वॉलेट पर पैसे लोड करने की सर्विस की बंद

SBI ने सभी मोबाइल वॉलेट पर पैसे लोड करने की सर्विस की बंद

SBI ने सभी मोबाइल वॉलेट पर पैसे लोड करने की सर्विस की बंद

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने सभी मोबाइल वॉलेट पर नेट बैंकिंग से पैसे लोड करने की सुविधा को बंद कर दिया है। बैंक ने इस फीचर को किसी विशेष मोबाइल वॉलेट पर ब्लॉक नहीं किया है बल्कि अपने खुद के मोबाइल वॉलेट को छोड़कर बाकी सभी पर पैसे लोड करने की सर्विस को बंद कर दिया है। बैंक के इस फैसले के बाद अब आप भारतीय स्टेट बैंक की नेटबैंकिंग का प्रयोग करके पेटीएम मोबीक्विक एयरटेल मनी और अन्य सभी वॉलेट पर पैसे लोड नहीं कर सकेंगे।

SBI ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उसके अपने ई-वॉलेट SBI Buddy को लोग कम इस्तेमाल कर रहे थे और अब बैंक इसे प्रमोट करना चाहता है। आपको बता दें कि मोबाइल वॉलेट पर सिर्फ SBI की नेटबैंकिंग के जरिए पैसे लोड नहीं किए जा सकेंगे। यदि आपके पास भारतीय स्टेट बैंक का डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो आप उसके जरिए किसी भी मोबाइल वॉलेट में पैसे लोड कर सकते हैं। बैंक ने इस फैसले के पीछे RBI को कारोबारी हित का हवाला दिया है। सीएनबीसी आवाज के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने ई-वॉलेट्स को ब्लॉक करने पर बैंक से जवाब मांगा था।

बैंक का कहना है कि यह सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है। SBI ने कहा कि कई ग्राहक फिशिंग का शिकार हुए हैं जिसके चलते भारतीय स्टेट बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक ने कहा कि पेटीएम पर यह रोक अस्थाई है और सुरक्षा मानकों की अच्छे से जांच करने के बाद पेटीएम वॉलेट पर पैसे लोड करने की सुविधा को पुनः शुरू किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम के प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा के उल्लंघन का भी मामला सामने आया था। हालांकि अभी तक इस कदम पर पेटीएम या किसी अन्य मोबाइल वॉलेट की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top