होम इजिप्ट से स्वदेश लौटे डा. जगदीश गाँधी का हुआ भव्य स्वागत

शिक्षा

इजिप्ट से स्वदेश लौटे डा. जगदीश गाँधी का हुआ भव्य स्वागत

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी का इजिप्ट की राजधानी काहिरा से स्वदेश लौटने पर सी.एम.एस. शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने अमौसी एअरपोर्ट पर फूल-मालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया।

इजिप्ट से स्वदेश लौटे डा. जगदीश गाँधी का हुआ भव्य स्वागत

लखनऊ, 19 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी का इजिप्ट की राजधानी काहिरा से स्वदेश लौटने पर सी.एम.एस. शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने अमौसी एअरपोर्ट पर फूल-मालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया। डा. गाँधी इजिप्ट के राष्ट्रपति महामहिम अब्देल फतह अल सीसी के तत्वावधान में आयोजित अफ्रीकी संवैधानिक न्यायालयों, परिषदों व सर्वोच्च न्यायालयों के तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय संवैधानिक सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग हेतु इजिप्ट गये थे। इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु इजिप्ट के सुप्रीम कान्स्टीट्यूशनल कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डा. हनफी एली गेबाली ने डा. जगदीश गाँधी को विशेष रूप से आमन्त्रित किया था। सी.एम.एस. द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन के प्रोजेक्ट लीडर श्री संदीप श्रीवास्तव भी डा. गाँधी के साथ इजिप्ट गये थे।

 स्वदेश वापसी पर एक अनौपचारिक वार्ता में डा. गाँधी ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से विश्व एकता व विश्व शान्ति के विचारों को प्रभावी तरीके से विश्व समाज के समक्ष रखने का अवसर उपलब्ध हुआ है, जो आगे चलकर विश्व के ढाई अरब बच्चों व आने वाली पीढ़ियों के लिए ऐसा वातावरण तैयार करने में मददगार होगा जहाँ भावी पीढ़ी एकता, शान्ति, सहयोग व सौहार्द के वातावरण में फल-फूल सके। इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में

डा. गाँधी ने धार्मिक समन्वय, वसुधैव कुटुम्बकम एवं विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य पर सारगर्भित विचार रखे। डा. गाँधी का मानना है कि जब तक विश्व समुदाय में एकता, समानता व शान्ति का वातावरण नहीं बनेगा, तब तक भावी पीढ़ी का भविष्य भी सुरक्षित नहीं है।

डा. गाँधी ने आगे बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान अफ्रीकी देशों के कई मुख्य न्यायाधीशों व न्यायाधीशों से मुलाकात हुई, जिन्होंने सी.एम.एस. द्वारा विगत 19 वर्षों से लगातार आयोजित किये जा रहे अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की और विश्व एकता, विश्व शान्ति व भावी पीढ़ी के सुरक्षित भविष्य हेतु इस पुनीत कार्य की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कई न्यायाधीशों ने आगामी 8 नवम्बर 2019 से आयोजित होने वाले 20वें अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग हेतु अपनी सहमति व्यक्त की है। विदित हो कि डा. जगदीश गाँधी के मार्गदर्शन में सी.एम.एस. द्वारा विगत 19 वर्षों से लगातार अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा है। इन अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में अब तक 133 देशों के 1222 से अधिक मुख्य न्यायाधीश, न्यायाधीश तथा शासनाध्यक्ष प्रतिभाग कर चुके हैं तथावि विश्व की न्यायिक बिरादरी ने सी.एम.एस. की विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य की मुहिम को भारी समर्थन दिया है।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति के प्रबल समर्थक डा. जगदीश गाँधी की यह यात्रा कई मायनों में अभूतपूर्व रही है। इस यात्रा से डा. गाँधी के विश्व एकता के प्रयासों को एक नया आयाम मिला है एवं सारे विश्व में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ को विचार को मान्यता मिली है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top