होम आग व भूकम्प से बचने के उपाय सीखे सी.एम.एस. छात्रों ने

राज्यउत्तर प्रदेश

आग व भूकम्प से बचने के उपाय सीखे सी.एम.एस. छात्रों ने

आग व भूकम्प से बचने के उपाय सीखे सी.एम.एस. छात्रों ने

आग व भूकम्प से बचने के उपाय सीखे सी.एम.एस. छात्रों ने

लखनऊ, 2 फरवरी। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, जॉपलिंग रोड कैम्पस के प्रांगण में आज ‘फायर एण्ड इवैकुएशन ड्रिल’ का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से विद्यालय के छात्रों व शिक्षकों ने सूझबूझ से आग बुझाने एवं आग से बच निकलने का हुनर सीखा एवं भूकम्प की स्थिति में सुरक्षा व बचाव पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर सी.एम.एस. के मुख्य अग्नि सुरक्षा अधिकारी श्री आर. घोष ने छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के आग व भूकम्प से बचने के गुर सिखाए।इस ‘फायर एण्ड इवैक्यवैशन ड्रिल’ के अन्तर्गत दिखाया गया कि किसी भवन अथवा बहुमंजिला इमारत में आग  अथवा भूकम्प की स्थिति में किस प्रकार बचकर निकला जा सकता है एवं जान-माल की रक्षा की जा सकती है। इसके उपरान्त अग्नि शमन के उपाय आजमाने के साथ ही घायलों को सुरक्षित अस्पताल पहुंचाने व प्राथमिक उपचार से सम्बन्धित जानकारी दी गई। इसके अलावा, यह भी प्रदर्शित किया गया कि गैस सिलेण्डर, बिजली अथवा अन्य प्रकार से किसी भवन में लगी आग पर किसी प्रकार काबू पाया जा सकता है एवं भूकम्प आने पर किन-किन सावधानियों से सुरक्षित रहा जा सकता है।

            सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती शिप्रा उपाध्याय को हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम से बच्चों में आग से बचाव के प्रति जागरूकता तो उत्पन्न हुई ही है सी.एम.एस. के लगभग सभी कैम्पस अग्नि शमन से सम्बन्धित सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं जिनमें स्टेट-ऑफ-द-आर्ट फायर हाइड्रैन्ट, डाउन कमर्स, राइजर्स, स्प्रिन्किलर्स एवं फायर अलार्म आदि सुविधाएं मौजूद हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top