होम फ्रांस के नए राष्ट्रपति होंगे : इमैनुएल मैक्रॉन

विदेश

फ्रांस के नए राष्ट्रपति होंगे : इमैनुएल मैक्रॉन

फ्रांस के नए राष्ट्रपति होंगे : इमैनुएल मैक्रॉन

फ्रांस के नए राष्ट्रपति होंगे : इमैनुएल मैक्रॉन

पेरिस :फ्रांस के नए राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रॉन ने 65.1 फीसदी वोट लेकर अपनी प्रतिद्वन्द्वी घोर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन को मात दे दी। पेन को महज 34.9 फीसदी वोट ही मिल पाए। फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दौर के रन ऑफ के लिए मतदान हुआ।

बैंकिंग की दुनिया से राजनीति में कदम रखने वाले पूर्व बैंकर मैक्रॉन महज पांच साल के राजनीति के करियर मे इतिहास रचते हुए राष्ट्रपति पद तक पहुंचेैं। उनकी उम्र 39 साल हैं और वो फ्रांस के इतिहास में सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। 2012 में मैक्रॉन को फ्रांस के राष्ट्रपति ओलांद का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था। 2014 में इन्हें वित्त मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया और नवंबर 2016 में मैक्रों राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में सामने आए।

फ्रांस के चुनाव में मैक्रॉन की प्रतिद्वन्द्वी ले पेन ने अपने चुनावी मुद्दों में गैरकानूनी प्रवासन पर विराम बॉर्डर कंट्रोल इस्लामी कट्टरवादियों मस्जिदों मुस्लिमों पर कार्रवाई शामिल करने जैसे वादे जनता से किए थे जो किसी हद तक अमेरिका में हाल ही में राष्ट्रपति चुने गए डोनाल्ड ट्रंप के वादों से भी मिलते-जुलते थे वहीं मध्यमार्गी मैक्रॉन ने उदार नीति अपनाने की बात कही थी। फ्रांस की जनता ने इमैनुएल मैक्रॉन को अपना समर्थन दिया है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top