होम Zike Virus: कोरोना के बाद देश मे फैल रहा है जीका वायरस, केरल में मिले 10 मामले, जाने क्या है जीका वायरस और इसके लक्षण?

समाचारदेश

Zike Virus: कोरोना के बाद देश मे फैल रहा है जीका वायरस, केरल में मिले 10 मामले, जाने क्या है जीका वायरस और इसके लक्षण?

देश अभी कोरोना वायरस से उभर नहीं पाया है कि अब जीका वायरस के संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है केरल में जीका संक्रमण के 10 मामले सामने आए हैं

Zike Virus: कोरोना के बाद देश मे फैल रहा है जीका वायरस, केरल में मिले 10  मामले, जाने क्या है जीका वायरस और इसके लक्षण?

Zike Virus: कोरोना के बाद देश मे फैल रहा है जीका वायरस, केरल में मिले 10 मामले, जाने क्या है जीका वायरस और इसके लक्षण? 

केरल:  देश अभी कोरोना वायरस से उभर नहीं पाया है कि अब जीका वायरस के संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। केरल में जीका संक्रमण के 10 मामले सामने आए हैं। सूत्रों ने बताया कि पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) में जांच के लिए 13 सैम्पल भेजे गए थे, जिनमें से 10 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'जांच के लिए एनआईवी भेजे गए 19 सैम्पल में से हमें 13 के पॉजिटिव होने का शक है। बता दें कि जीका वायरस से संक्रमण के सभी मामले अभी राजधानी तिरुवनंतपुरम में ही पाए गए हैं।

क्या है जीका वायरस? 

Zike Virus:  जीका वायरस फ्लाविविरिडए वायरस है। मच्छरों के माध्यम से फैलने वाला वायरस है जो दिन में ज्यादा सक्रिय रहता है। खासकर गर्भावस्था में महिलाएं इससे ज्यादा संक्रमित हो सकती हैं। जीका वायरस से माइक्रोकेफेली बीमारी होती है जिससे प्रभावित बच्‍चे का जन्‍म आकार में छोटे और अविकसित दिमाग के साथ होता है। वहीं इससे होने वाले ग्‍यूलेन-बैरे सिंड्रोम शरीर के तंत्रिका तंत्र पर हमला करते हैं जिसके चलते लोग लकवा का शिकार हो जाते हैं।

जीका वायरस के लक्षण-

जीका वायरस के लक्षण भी डेंगू और वायरल की तरह ही हैं जैसे कि बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते, थकान, सिर दर्द और आंखों का लाल होना आपको बता दें कि जीका वायरस एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से ही फैलता है जो दिन में ही काटते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top