शिक्षा

अन्तर-विद्यालयी योगा मीट सी.एम.एस. में 21 जून को

अन्तर-विद्यालयी योगा मीट सी.एम.एस. में 21 जून को

अन्तर-विद्यालयी योगा मीट सी.एम.एस. में 21 जून को

Photo

लखनऊ, 19 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) द्वारा चतुर्थ अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का  भव्य आयोजन 21 जून - अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों के बच्चे योगासनों एवं यौगिक क्रियाओं की विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर अपनी शारीरिक दक्षता का प्रदर्शन करेंगे, साथ ही देश की सांस्कृतिक विरासत को विश्व के कोने-कोने में पहुंचायेंगे। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि लखनऊ की मेयर श्रीमती संयुक्ता भाटिया इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी। श्रीमती भाटिया 21 जून को प्रातः 6.00 बजे दीप प्रज्वलन कर योगा मीट का विधिवत् शुभारम्भ करेंगी। इस अवसर पर संत आसूदाराम आश्रम के पीठाधीश्वर संत साई चण्डू राम जी एवं सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह की गरिमा को बढ़ायेंगे जबकि योगा शिक्षक श्री अशोक केवलानी समेत कई गणमान्य हस्तियां अपनी उपस्थिति से योग से निरोग का संदेश प्रचारित-प्रवाहित करेंगे।

            श्री शर्मा ने बताया कि अन्तर-विद्यालयी योगा मीट के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन तीन श्रेणियों में किया जायेगा, जिसमें ग्रुप-ए के अन्तर्गत 14 से 17 वर्ष के सीनियर छात्र वीरभद्रासन, चक्र बंधासन, विभक्त पश्चिमोत्तासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, पदम सर्वांगासन एवं पूर्ण भुजंगासन आदि यौगिक क्रियाओं में अपना जलवा बिखेरेंगे जबकि ग्रुप-बी के अन्तर्गत 11 से 14 वर्ष के जूनियर छात्र गरुणासना, पार्श्वकोसना, बकासन, पूर्ण सुप्त वज्रासन, एक पाद चक्रासन, योग निद्रासन, मत्यासन एवं पूर्ण धनुराषन आदि क्रियाओं में अपनी महारत का प्रदर्शन करेंगे। इसी प्रकार ग्रुप-सी के अन्तर्गत 8 से 11 वर्ष के प्राइमरी के छात्र त्रिकोणासन, ऊष्ट्रासन, गर्भासन, चक्रासन, धनुराषन, सर्वांगासन, आदि में अपने हुनर दिखायेंगे। योगा मीट की प्रत्येक प्रतिभागी टीम में 6 छात्र सदस्य होंगे, जिन्हें 6 मिनट की समयावधि में 5 यौगिक आसनों का प्रदर्शन करना होगा तथापि विख्यात योग प्रशिक्षक इन प्रतियोगिताओं में निर्णायकों की भूमिका निभायेंगे।

            श्री शर्मा ने बताया कि 21 जून को ही सी.एम.एस. का एक 66 सदस्यीय छात्र दल भी न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में योग प्रदर्शन करेगा। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव श्री एंटोनियो गुटेरेस भी उपस्थित रहेंगे। अमेरिका रवानगी से पूर्व रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भी अपनी शुभकामनाएं प्रदान की है। श्री शर्मा ने कहा कि सी.एम.एस. का मानना है कि योग हमारी महान साँस्कृतिक विरासत का ही एक अंग है तथापि वर्तमान जीवन शैली को देखते हुए यौगिक क्रियाओं से भावी को अवगत कराना हम सबका परम दायित्व है ताकि एक स्वस्थ एवं समृद्ध समाज की स्थापना संभव हो सके। इसी उद्देश्य को लेकर सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) द्वारा अन्तर-विद्यालयी योगा मीट का आयोजन किया जा रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top