अजब-गजब

ऐसी जगह जहाँ महिलाएं 5 दिनो तक रहती है नग्न

ऐसी जगह जहाँ महिलाएं 5 दिनो तक रहती है नग्न

ऐसी जगह जहाँ महिलाएं 5 दिनो तक रहती है नग्न

Photo

हमारे देश में कई तरह की पुरानी परंपरा प्रचलित हैं। हर राज्य की कुछ भिन्न भिन्न परंपरा होती है। ऐसी कई परंपराएं हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे, एक जगह ऐसी भी है, जहां की शादीशुदा महिलाएं पांच दिनों तक निर्वस्त्र रहती है, ऐसा सालों से चलता आ रहा है और वो इसे अभी भी निभा रही है। दुनियाभर में शादी को लेकर अलग-अलग तरह की परंपराएं और रस्में है, देश-विदेश में लोग प्राचीन समय से चली आ रहीं बहुत सी अजीब परम्पराओं को निभाते है। आज भी लोग ऐसी परंपराओं को निभाते आ रहे हैं, जिन पर यकीन कर पाना भी बहुत मुश्किल है। 

नहीं आती किसी मर्द के सामने-

भारत के स्विटजरलैंड यानी हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में एक पीणी गांव है जहां साल में 5 दिन औरते कपड़े नहीं पहनती। और वह इस समय पुरुषों के सामने नहीं आती, यहां तक की महिला के पति भी अपनी पत्नी से दूर रहते है। यह परंपरा सावन के महीने में अपनाया जाता हैं, पूर्वजों के समय से ही यह परंपरा चली आ रही है, कहते है कि अगर इस गांव में कोई भी स्त्री इस कार्य को करने से इंकार करती हैं तो उसके घर में अशुभ हो जाता है। इस वजह से लोग इस परंपरा को निभाते है।

परंपरा में आया बदलाव-

कुछ लोगों का मानना यह भी है कि कुछ सालों पहले यहां एक राक्षस सुन्दर कपड़े पहनने वाली औरतों को उठा ले जाता था, जिसका अंत इस गांव में लाहुआ घोंड देवताओं ने किया। गांव वालों का कहना है कि वह देवता आज भी आते है और बुराई का अंत करते है, इसलिए इन 5 दिनों तक लोग हंसना बंद करते हैं और महिलाएं खुद को सांसारिक दुनिया से अलग कर लेती हैं। लेकिन अब नई पीढ़ी इस परंपरा को थोड़ा अलग तरीके से निभाया जाता है। नई पीढ़ी के अनुसार  महिलाएं इन 5 दिनों में कपड़े नहीं बदलती हैं और काफी बारीक कपड़ें पहनती हैं।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top