होम पाकिस्तान में अफगानी और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता देंगे : इमरान खान

विदेश

पाकिस्तान में अफगानी और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता देंगे : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि उनकी सरकार उन सभी अफगान और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करेगी, जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ है। न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार बनाने के बाद रविवार को अपने पहले दौरे पर कराची पहुंचे खान ने कहा ..

पाकिस्तान में अफगानी और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता देंगे : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि उनकी सरकार उन सभी अफगान और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करेगी, जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ है। न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार बनाने के बाद रविवार को अपने पहले दौरे पर कराची पहुंचे खान ने कहा कि पाकिस्तान में जन्मे अफगान और बांग्लादेशी शरणार्थियों को नैशनल आइडेंटिटी कार्ड (एनआईसी) और पासपोर्ट दिए जाएंगे। 

बता दें कि इमरान खान अफगानिस्तान के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच अपने देश में कई दशकों से रह रहे अफगानी शरणार्थियों को नागरिकता देने का वचन दिया है।

पाकिस्तान में लगभग 25 लाख अफगानी शरणार्थी रहते हैं, जो 1979 में तत्कालिक सोवियत संघ के हमले के बाद अपने घर छोडक़र यहां आ गए थे। यह विश्व की दूसरी बड़ी शरणार्थी जनसंख्या है। 

खान ने कराची के उत्तर तटीय महानगर में एक कार्यक्रम में कहा कि पाकिस्तान में जन्म लेने वाले अफगानी बच्चों को या उन सभी को जिन्होंने यहां घर बनाएं हैं, नागरिकता देने का विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा,अफगानियों के जो बच्चे यहां पैदा और बड़े हुए, हम उन्हें पासपोर्ट भी देंगे। उन्होंने कहा, अगर आप अमेरिका में पैदा होते हैं तो अमेरिका का पासपोर्ट मिलता है।

यह विश्व के सभी देशों में होता है तो यहां क्यों नहीं? पाकिस्तान में लंबे समय से रहने वाले और काम करने वाले अफगानी नागरिक अधिकार नहीं होने की वजह से लगातार उत्पीडऩ की शिकायतें करते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top